होम / Volvo EX30: वोल्वो ने लॉन्च की अपनी सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, 480 किमी है रेंज

Volvo EX30: वोल्वो ने लॉन्च की अपनी सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, 480 किमी है रेंज

DIVYA • LAST UPDATED : June 8, 2023, 2:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Volvo EX30नई दिल्ली: स्वीडन की कार निर्माता कंपनी वोल्वो ने अपनी सबसे छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी EX30 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी साल के अंत तक चीन में झांगियाकौ सुविधा में इसकी प्रोडक्शन शुरू कर देगी। वहीं कार की डिलीवरी अगले साल से शुरू की जाएगी। शुरुआत में वोल्वो EX30 ऑस्ट्रेलिया, जापान, थाईलैंड और यूरोप मे बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

वोल्वो लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार

Volvo EX30, PC- Social Media
Volvo EX30, PC- Social Media

EX30 वोल्वो की लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। यह केवल 3,4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ सबसे तेज भी है। वोल्वो इलेक्ट्रिक एसयूवी ईएक्स30 4.23 मीटर लंबी है। यह XC40 रिचार्ज से लगभग 20 सेमी कम है। इस एसयूवी में आज तक के किसी भी वोल्वो मॉडल का सबसे छोटा कार्बन फुटप्रिंट भी है। हालांकि इसमें सेफ्टी की कोई कमी नहीं है।

लुक और डिजाइन

Volvo EX30, PC- Social Media

वोल्वो EX30 कंपनी के पेरेंट फर्म जीली के एसईए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसका उपयोग पोलस्टार 4 और स्मार्ट 1 के लिए भी किया जाता है। इसमें वोल्वो के सिग्नेचर ‘थॉर हैमर’ हेडलाइट्स के साथ क्लोज-ऑफ ग्रिल भी दिए गए हैं। इसमें 18-20 इंच एलॉय व्हील हैं। कार को पांच कलर ऑप्शंस में पेश किया जाएगा, जिसमें लाइकेन से प्रेरित एक नया कलर मॉस येलो भी शामिल है।

इंटीरियर

Volvo EX30 interior, PC- Social Media
Volvo EX30 interior, PC- Social Media

इस कार का इंटीरियर वोल्वो के पारंपरिक डिजाइन फॉर्म में आएगा। डैशबोर्ड पर लगा 12.3-इंच वर्टिकली माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट वोल्वो के गूगल बेस्ड सिस्टम पर चलता है। यह एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को भी सपोर्ट करता है। EX30 में एक फुल वाइड होम ऑडियो-स्टाइल साउंडबार डैशबोर्ड दिया गया है। इसके अलावा इस कार में सेंटर डैशबोर्ड ग्लोवबॉक्स-स्टाइल मल्टी-फंक्शन सेंटर कंसोल और इसके पीछे एक रिमूवेबल स्टोरेज बॉक्स भी मिलेगा। इन सभी चीजों को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के रिसाइकल्ड मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है।

पावरट्रेन और बैटरी

वोल्वो EX30 में तीन पावरट्रेन और दो अलग-अलग बैटरी पैक दिए गए हैं। एंट्री-लेवल वेरिेंट, सिंगल मोटर वर्जन में 51 kWh लिथियम-आयरन-फॉस्फेट (LFP) बैटरी के साथ रियर-माउंटेड 271hp मोटर मिलेगा। इसमें 342km प्रति चार्ज की रेंज मिलने का दावा किया गया है।

इसके सिगल मोटर पावरट्रेन को एक्सटेंडेड रेंज फॉर्म में भी पेश किया जाएगा। यह 69kWh निकल-मैंगनीज-कोबाल्ट (NMC) का उपोग करके 6km/kWh की दावा की गई रेंज को 474km तक बढ़ा सकता है। टॉप-स्पेक ट्विन मोटर परफॉर्मेंस मॉडल में भी इसी बैटरी का उपयोग किया गया है। यह 427hp का कंबाइंड आउटपुट देने में सक्षम है।

इनसे होगा मुकाबला

वोल्वो की EX30 एसयूवी का मुकाबला जीप एवेंजर ईवी से होगा, जिसमें स्टेलेंटिस-निर्मित 54kWh की बैटरी होगी। यह WLTP साइकिल के अनुसार 400 किमी की रेंज दे सकती है। हालांकि जीप का दावा है कि ड्राइविंग परिस्थितियों के आधार पर इसमें 550 किमी तक की रेंज मिल सकती है। इसकी बैटरी को 100kW केबल से 24 मिनट में 20-80 प्रतिसत तक चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – ट्विटर की राह पर फेसबुक और इंस्टाग्राम, अब वेरिफाइड अकाउंट के लिए देने होंगे पैसे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Himachal News: स्कूलों में मानसून की छुट्टियों में होगा बदलाव, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने दी जानकारी
Bihar News: नवादा हादसे में विपक्षियों पर जीतन राम मांझी का हमला, बोले- ‘2005 से पहले…’
Safdarjung Hospital News: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए नई सुविधा, भीड़ से मिलेगी राहत
Motihari News: नाइट गार्ड के हत्या मामले पर SP ने दी चेतवानी- ’24 घंटे के अंदर…’
Mathura News: वार्डन समेत तीन लोगों ने बीटेक की छात्रा को कमरे में बंद करके पीटा, चिल्लाती रही लेकिन…
‘इस तारीख तक खत्म हो जाएगा नक्सलवाद’, Amit Shah ने जारी किया अल्टीमेटम, मास्टर प्लान सुनकर होश उड़ जाएंगे
T20 Match in Gwalior: ग्वालियर स्टेडियम में नाले का पानी भरने से इंटरनेशनल मैच पर संकट, सिंधिया ने दी सख्त निर्देश
ADVERTISEMENT