होम / Amir Khan 500 Crore Film: आमिर खान की 500 करोड़ कमाने वाली फिल्म की क्या है कहानी, गजनी और 3 इडियट्स को भी छोड़ पीछे

Amir Khan 500 Crore Film: आमिर खान की 500 करोड़ कमाने वाली फिल्म की क्या है कहानी, गजनी और 3 इडियट्स को भी छोड़ पीछे

Simran Singh • LAST UPDATED : April 29, 2023, 7:43 am IST
Amir Khan 500 Crore Film: आमिर खान की 500 करोड़ कमाने वाली फिल्म की क्या है कहानी, गजनी और 3 इडियट्स को भी छोड़ पीछे

Aamir Khan In Dhoom 3

India News (इंडिया न्यूज़), Amir Khan 500 Crore Film, दिल्ली: बाइक के साथ स्टंट दिखाना, तेज रफ्तार में चलाना और बड़ी-बड़ी बिल्डिंग पर करतब दिखाने वाली फिल्म धूम सीरीज लोगों के बीच इस कदर फेमस हुई थी, की देखते ही देखते उस फिल्म ने करोड़ों कमाने के साथ ही करोड़ों लोगों के दिलों पर राज कर लिया। यहां तक कि आज हर किसी के जेहन में धूम मचा ले गाना चलता ही है क्योंकि धूम फ्रेंचाइजी ने इस कदर अपनी फिल्मों को दर्शकों के सामने पेश किया है। जिसे कोई भुला नहीं सकता।

कब शुरू हुई धूम फ्रेंचाइजी

धूम फ्रेंचाइजी की बात करें तो 2004 से इस सीरीज की शुरुआत हुई थी। पहली फिल्म को बेहद ही नॉर्मल रखा गया था। यहां तक कि इसके सीक्वल को तैयार करने की भी कोई तैयारी नहीं की गई थी लेकिन दर्शकों ने फिल्म को इतना प्यार मिला कि धूम 2 और उसके बाद धूम 3 ने लोगों को काफी मनोरंजक किया।

Dhoom franchise PC- Social Media
Dhoom franchise PC- Social Media

धूम की परमानेंट कास्ट

धूम 2 और धूम 3 की बात करें तो इन दोनों फिल्मों में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा का चेहरा जय दीक्षित और अली के रूप में लिखा था लेकिन फिल्म के अंदर चोर को चेंज किया गया था। धूम 2 में जहां ऋतिक रोशन चोरी करते हुए नजर आते हैं। तुम वही धूम 3 सीरीज में आमिर खान को चोरी करते हुए देखा जाता है। पहली दो फिल्मों के कंपैरिजन में धूम-3 ने पूरी दुनिया में काफी अच्छी कमाई की।

 Abhishek Bachchan And Uday Chopra PC- Social Media
Abhishek Bachchan And Uday Chopra PC- Social Media

दुनियाभर में धूम फ्रेंचाइजी की कमाई

धूम 3 साल 2013 में रिलीज हुई थी। इसके साथ ही यह सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फिल्म की लिस्ट में भी शामिल हो गई। जिस फिल्म में अपनी रिलीज के महज 10 दिन के अंदर ही 400 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया था और उस ही साल यह फिल्म 500 करोड़ कमाने वाली फिल्म बन चुकी थी। इस फिल्म ने आमिर की पिछली फिल्म गजनी और 3 इडियट्स के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था।

कहानी में मिली स्पष्टता

जैसे कि पहले धूम और धूम 2 में चोरी करने का कारण नहीं बताया गया था लेकिन उससे अलग हटके धूम 3 में आमिर खान ने अपने चोरी करने का कारण दर्शकों तक पहुंचाया है। जो काफी इमोशनल टच में रहता है। इसके साथ ही फिल्म इमोशनल फैमिली बैकग्राउंड से लोगों से आसानी से जुड़ पाती हैं। बता दे कि फिल्म को बनाने की समय सलमान खान और शाहरुख खान को भी इसमें चोर की भूमिका के लिए सिलेक्ट किया गया था लेकिन अंत में जाकर इसमें आमिर खान को कंफर्म कर दिया गया पर इस फिल्म में काम करने के लिए आमिर खान ने कई कंडीशन रखी थी। आमिर ने अपने हिसाब से स्क्रिप्ट के अंदर काफी चेंज भी करवाई थी।

हॉलीवुड के तरीकों का इस्तेमाल

फिल्म की शूटिंग के दौरान हॉलीवुड की कई तारीख को को अपनाने के लिए जानकारों की मदद ली गई थी। खासकर बाइक रेसिंग और दीवारों पर दौड़ने के लिए बड़ी तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। वही बता दे कि धूम 3 में जिस बाइक पर आमिर खान करतब दिखाते हुए नजर आते हैं। वह बाइक बीएमडब्ल्यू की सुपरबाइक है। फिल्म के रिलीज होने के बाद से ही भारत के कई राइडर्स इस बाइक को लेकर दीवाने हो गए थे।

गहरी चोट का सामना करने वाले थे आमिर

शोटिंग के दौरान की बात बताएं तो धूम-3 की शूटिंग में फिल्म के लीड एक्टर आमिर खान को गहरी चोट लगते लगते बची थे, दरअसल हुआ यह था कि इस सीन के दौरान उन्हें बिल्डिंग पर चढ़ना था और जिस रस्सी के सहारे बिल्डिंग पर चढ़ रहे थे। वह अचानक टूट गई लेकिन गनीमत यह रही कि उनके पास ही एक सर्पोटिंग रस्सी भी मौजूद थे।

Aamir And Abhishek PC- Social Media
Aamir And Abhishek PC- Social Media

धूम मचा ले में लगाए 5 करोड़

फिल्म के सबसे पॉपुलर टाइटल सॉन्ग धूम मचा ले को फिल्म के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा अलग तरीके से बनाना चाहते थे इसलिए उन्होंने इसमें 5 करोड़ खर्चे थे। जहां आदित्य ने एक गाने के लिए इतने पैसे खर्चे वहां एक छोटे बजट की फिल्म तैयार हो सकती थी। वही फिल्म आने से पहले ही विवादों के अंदर आ गई थी क्योंकि इसके अंदर का एक गाना एक समुदाय को पसंद नहीं था लेकिन यह मामला ज्यादा बड़ा नहीं।

 Dhoom Macha Le PC- Social Media
Dhoom Macha Le PC- Social Media

सचिन तेंदुलकर को धूम मचा ले गाना किया डिनोट

Aamir And Sachin Tendulkar PC- Social Media
Aamir And Sachin Tendulkar PC- Social Media

 

एक रोचक बात बताया तो आमिर खान ने फिल्म के अंदर के टाइटल सॉन्ग धूम मचा ले को सचिन तेंदुलकर को समर्पित किया था। धूम मचा ले को सचिन के आखिरी टेस्ट मैच से पहले रिलीज किया गया था। तब लोगों ने कहा था कि यह प्रमोशन करने का बस एक तरीका है लेकिन सच्चाई यह है कि संचित और आमिर खान काफी अच्छे दोस्त हैं और अंदाज़ अपना अपना की शूटिंग के दौरान भी सचिन कई बार आमिर के सेट पर आ चुके हैं।

 

ये भी पढ़े: देवी के साथ डांस करते हुए बिपाशा ने शेयर की वीडियो, फैंस बोले- नजर उतार लो!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT