होम / Zombie Deer Virus: जॉम्बी डियर वायरस ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता, जताई इंसानों में फैलने की संभावना

Zombie Deer Virus: जॉम्बी डियर वायरस ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता, जताई इंसानों में फैलने की संभावना

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 1, 2024, 3:37 pm IST
ADVERTISEMENT
Zombie Deer Virus: जॉम्बी डियर वायरस ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता, जताई इंसानों में फैलने की संभावना

India News (इंडिया न्यूज़), Zombie Deer Virus: पूरी दुनिया में पिछले कुछ सालों में कोरोना ने जमकर उत्पात मचाया। इस वायरस की वजह से कई लोगों की जान चली गई। यह वायरस काफी आसानी से एक दूसरे में फैल रहा था। यहां तक की कई रिपोर्ट में हवा से भी फैलने की बात कही गई। अब इससे भी गंभीर वायरस और डिजीज मिलने की ख़बर सामने आ रही है। इस डिजीज का नाम क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज यानी जॉम्बी डियर डिजीज (zombie deer virus) बताया जा रहा है।

अमेरिका ने इस हिस्सों में फैला वायरस

अमेरिका के मशहूर येलोस्टोन नेशनल पार्क में क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज यानी जॉम्बी डियर (zombie deer virus) डिजीज के मामले देखे जाने के बाद चिंता बढ़ गई है। अब वैज्ञानिकों ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यह जॉम्बी डियर वायरस खतरनाक है। इसके इंसानों में फैलने की आशंका है । वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस वायरस का असर अमेरिका के व्योमिंग, मोंटाना और इडाहो के कुछ हिस्सों में भी देखा गया है । हिरण, एल्क, रेनडियर, सिका हिरण और मूस को प्रभावित करता है।

पहली बार कहां मिला

यह वायरस पहली बार 1996 में कनाडा के एक फार्म में पाया गया था। उस समय यह वायरस एक फार्म में फैल गया था। इसके बाद यह वायरस तेजी से अन्य जानवरों में फैल गया। बाद में जब सभी जानवर मारे गये तो इस संक्रमण को रोका जा सका। अल्बर्टा विश्वविद्यालय के वन्यजीव रोग विशेषज्ञ मार्गो पिबस ने कहा कि हिरणों में महामारी तेजी से फैल रही है।

इंसानों तक फैलने की संभावना 

वायरस मांस के अलावा लार और अन्य माध्यमों से भी फैल सकता है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि यह हिरण से किसी अन्य जानवर या इंसानों तक भी फैल सकता है। इसकी चपेट में आने के बाद डायरिया, डिप्रेशन, मानसिक बीमारी और यहां तक कि लकवा होने की भी संभावना रहती है। यह संक्रमण सिर्फ संक्रमित जानवर का मांस खाने से ही नहीं बल्कि उसके मूत्र और लार के संपर्क में आने से भी हो सकता है। अब दक्षिण अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, नॉर्वे के अलावा अमेरिका में भी इस बीमारी के तेजी से फैलने की आशंका है ।

Also Read: 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT