Wednesday, October 27, 2021
HomeनेशनलUS Object to Buying S-400 Missile Defense System रूस से एस-400 मिसाइल...

US Object to Buying S-400 Missile Defense System रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने पर अमेरिका को आपत्ति, भारत ने कहा बातचीत जारी

US Object to Buying S-400 Missile Defense System
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

अमेरिका ने भारत के रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के फैसले पर एक बार फिर आपत्ति व्यक्त की है और इसे खतरनाक बताया है। जिस पर भारत ने कहा कि रूसी एस-400 वायु प्रतिरक्षा मिसाइल प्रणाली संबंधी सौदे को लेकर अमेरिका के साथ बातचीत जारी है। यह बात ऐसे समय में कही गई है जब एक दिन पहले ही अमेरिका की उप विदेश उप मंत्री वेंडी शेरमन ने भारत द्वारा रूस से एस-400 वायु प्रतिरक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदे जाने को लेकर असहजता प्रकट की थी।

दिल्ली दौरे पर आई अमेरिका की डिप्टी सेक्रेटरी आॅफ स्टेट वेंडी शेरमेन ने विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बैठक की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि एस-400 सौदे को लेकर प्रतिबंध लगाए जाने का अंतिम फैसला राष्ट्रपति जो बाइडेन और सेक्रेटरी आॅफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन द्वारा लिया जाएगा। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि एस-400 उपयोग करने का निर्णय बेहद ही खतरनाक है और यह किसी के हित में नहीं है। हालांकि विदेश विभाग ने यह भी कहा है कि वह इस मामले पर भारत के साथ बातचीत कर समस्याओं को सुलझाने के लिए काफी आशान्वित है।

वेंडी शेरमेन ने यह भी कहा कि जो भी देश एस-400 का उपयोग करने का निर्णय लेता है हम उसके बारे में सार्वजनिक तौर पर बात कर रहे हैं। हमें लगता है कि एस-400 का उपयोग किया जाना बेहद ही खतरनाक है और यह किसी के भी हित में नहीं हैं। हम बातचीत के जरिए समस्याओं को हल करने की कोशिश करते हैं और हमें उम्मीद है कि हम इस मुद्दे को भी हल करने में सफल होंगे।

इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस बारे में दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय के दौरान चर्चा हुई है। यह विषय उठा और हमने इसके बारे में चर्चा की और अपना दृष्टिकोण स्पष्ट किया।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE