होम / 5 Japanese Techniques to Stop Overthinking: ओवर थिंकिंग से निकलने के पांच जापानी तकनीकें, जिसकी मदद से मिलेगी मानसिक शांति

5 Japanese Techniques to Stop Overthinking: ओवर थिंकिंग से निकलने के पांच जापानी तकनीकें, जिसकी मदद से मिलेगी मानसिक शांति

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 17, 2023, 4:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), 5 Japanese Techniques to Stop Overthinking: भागदौड़ की जिन्दगी में हम सब अपने मेंटल हेल्थ का ध्यान सही ढंग से नहीं रख पाते हैं। कई लोग ओवर थिंकिंग की वजह से खुद में ही उलझे रहते हैं। आज हम आपको बताएंगे ओवर थिंकिंग से निकलने के पांच जापानी (5 Japanese Techniques to Stop Overthinking) तरीके। जिसे जापान के लोग अक्सर अपने जिन्दगी में शामिल करते हैं। इन तरीकों से आपका मन और शरीर दोनों को काफी आराम मिलता है।

मानसिक स्पष्टता पुनः प्राप्त करना (Reclaiming mental clarity)

मन हमारा सबसे अच्छा दोस्त और सबसे बड़ा दुश्मन दोनों है। इस मन पर ज्यादा दबाव के कारण चिंताओं का एक उलझा हुआ जाल भी बन सकता है। ज़्यादा सोचना हमें तनाव, थकावट और छूटे हुए पलों की ओर ले जाता है। लेकिन क्या होगा यदि शोर को शांत करने और मानसिक स्पष्टता पुनः प्राप्त करने के तरीके आपको पता हों? बौद्ध धर्म, शिंटोवाद और जापानी संस्कृति पर आधारित छह शक्तिशाली तकनीकें अत्यधिक सोचने के अत्याचार से मुक्ति प्रदान करती हैं।

शोगानई (Shoganai)

“शोगानई” का मतलब है “जिसकी मदद नहीं की जा सकती” है। इसका मतलब जो हमारे नियंत्रण से परे है उसे सचेत रूप से स्वीकार करना होगा। जब हम यह पहचानते हैं कि ज़्यादा सोचने से पिछली घटनाओं में कोई बदलाव नहीं आएगा। ना हीं भविष्य के परिणामों पर नियंत्रण नहीं पड़ेगा, तो मानसिक पकड़ ढीली हो जाती है। “क्या होगा अगर” की ओर बढ़ने के बजाय, हम अपना ध्यान उस चीज़ पर केंद्रित कर सकते हैं जिसे हम प्रभावित कर सकते हैं । अपने वर्तमान क्षण, हमारे कार्य और हमारे दृष्टिकोण पर। इससे आपको काफी अंतर दिखेगा।

शिरिन-योकू (Shirin-yoku)

अपने आप को प्राकृतिक दुनिया की शांत संगीतमयता में डुबो दें। “शिरिन-योकू,” या वन स्नान, हमें डिजिटल शोर से मुक्त होने और प्रकृति की ग्राउंडिंग ऊर्जा के साथ फिर से जुड़ने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि पेड़ों के बीच समय बिताने से तनाव हार्मोन कम होते हैं और मूड बेहतर होता है। जिससे शांत सोच के लिए उपजाऊ जमीन तैयार होती है। पार्क में टहलें, ताजी हवा में सांस लें और सरसराती पत्तियों को अपने मन में शांति का एहसास करने दें।

नेनबुत्सु (Nenbutsu)

“ओम” या “नमस्ते” जैसे सरल मंत्र का जाप करें। “नेनबुत्सु” का अभ्यास मन को स्थिर कर सकता है। अत्यधिक सोचने की प्रवृत्ति को बाधित कर सकता है। दोहराई जाने वाली ध्वनि एक सौम्य तरंग के रूप में कार्य करती है। घुसपैठ करने वाले विचारों को धो देती है और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करती है। चाहे जोर से या चुपचाप जप किया जाए। नेनबुत्सु आंतरिक शांति और मानसिक शांति के लिए एक ध्यान मार्ग प्रदान करता है।

ज़ाज़ेन (Zazen)

बैठ कर ध्यान करने का अभ्यास, “ज़ाज़ेन” कहा जाता है। मन को बिना किसी निर्णय के उपस्थित रहने के लिए प्रशिक्षित करता है। केवल अपने विचारों का निरीक्षण करने और उन्हें जाने देने से, हम धीरे-धीरे अत्यधिक सोचने की पकड़ को कमजोर कर देते हैं। आकाश में बादलों को बहते हुए देखने से अपने मानसिक परिदृश्य पर नियंत्रण की भावना पुनः प्राप्त करते हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
आम चुनाव 2024, दूसरे चरण के बाद भी कंफ्यूजन
PM Modi:अंकोला की फल विक्रेता मोहिनी गौड़ा से पीएम मोदी ने की मुलाकात-Indianews
Vampire Facial: खूबसूरत बनने की चाहत ने ली तीन महिलाओं की जान, फेशियल बनी मौत की वजह- indianews
दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT