होम / अब ट्रेन टिकट बुक करने में नहीं होगी परेशानी, IRCTC लाया नया तरीका, जानें बुकिंग का पूरा तरीका

अब ट्रेन टिकट बुक करने में नहीं होगी परेशानी, IRCTC लाया नया तरीका, जानें बुकिंग का पूरा तरीका

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2024, 8:29 pm IST

Indian Railway Ticket

India News (इंडिया न्यूज), Indian Railway Ticket: भारतीय रेलवे का टिकट बुक करते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसको लेकर IRCTC ने नया सिस्टम लाया है। जिससे ट्रेन टिकट बुक करना और भी आसान हो गया है। IRCTC, NPCI और CoRover ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट सर्विस लॉन्च की है। पेमेंट गेटवे के साथ इंटीग्रेटेड इस नए फीचर की मदद से भारतीय रेलवे के ग्राहक IRCTC पर ट्रेन टिकट के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल करके या कॉल पर अपना UPI ID या मोबाइल नंबर टाइप करके भुगतान कर सकते हैं। यह सारा काम भारतीय रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के जरिए होगा।

कैसे काम करता है वॉयस टिकट ऑप्शन?

बता दें कि, जब किसी मोबाइल नंबर से कॉल करके टिकट बुक किया जाता है। तब वॉयस पेमेंट सिस्टम अपने आप उस नंबर से रजिस्टर्ड UPI से भुगतान करने का ऑप्शन देता है। UPI ID मिलने के बाद यह यूजर के डिफॉल्ट UPI ऐप के जरिए भुगतान करने का अनुरोध करता है। आसान और लचीला भुगतान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए यह फीचर यूजर को ट्रांजेक्शन टाइम फ्रेम के अंदर अपना मोबाइल नंबर या UPI ID अपडेट करने की सुविधा भी देता है।

BJP को लेकर PM Modi ने किया बड़ा दावा, पार्टी के सदस्यता अभियान में कही यह बात

साथ ही कंपनियों का कहना है कि यह तकनीक पहली संवादात्मक वॉयस पेमेंट प्रणाली है। जो व्यापारियों को UPI का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम बनाती है। यह प्रणाली न केवल भाषा संबंधी बाधाओं को दूर करती है, बल्कि लेन-देन को पहले की तुलना में तेज़ और आसान बनाती है।

आवाज़ से कैसे बुक होंगे टिकट

बता दें कि, UPI और BharatGPT से लैस इस टॉकिंग वॉयस पेमेंट विकल्प को IRCTC और भारतीय रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के साथ भी जोड़ा गया है। अब उपयोगकर्ता सिर्फ़ अपनी आवाज़ का उपयोग करके टिकट बुक कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं, जिससे पूरी प्रक्रिया आसान, तेज़ और अधिक सुविधाजनक हो गई है।

सरकार इसे गंभीरता से…, कंगना रनौत की Emergency को टालने के बाद सरकारी सूत्रों ने दिया बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT