होम / Instagram Tips Tricks: इंस्टाग्राम पर किसी ने कर दिया ब्लाक? ऐसे करें चेक

Instagram Tips Tricks: इंस्टाग्राम पर किसी ने कर दिया ब्लाक? ऐसे करें चेक

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 11, 2023, 3:16 pm IST

Instagram

India News (इंडिया न्यूज), Instagram Tips Tricks: सोशल मीडिया इन दिनों सभी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। किसी के भी बारे में जानने के लिए सबसे पहले उसके सोशल मीडिया को स्टॉक किया जाता है। आमतौर पर इंस्टाग्राम पर लोग अपनी लाइफ से जुड़ी अहम काहानियों को अपडेट करते हैं। ऐेसे में कोई आपको ब्लॉक कर दें या अपनी प्रोफाइल डिलीट कर दें तो आप उस इंसान के बारे में कुछ नहीं जान सकते हो।

मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को किसी के द्वारा ब्लॉक किए जाने पर सूचित नहीं करता है। इससे जानने के लिए आपको अलग तरीके अपनाने पड़ते हैं। हम आज आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे।

यूजर का प्रोफाइल नहीं मिल रहा?

किसी इंस्टाग्राम यूजर का प्रोफाइल अगर आपको नहीं मिल पा रहा है तो उसका संभावित कारण यह है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है। दूसरा कारण यह भी संभव है कि यूजर ने अपना नाम बदल दिया हो। इंस्टाग्राम पर दो तरह के अकॉउंट होते हैं। एक पर्सनल और दूसरा पबल्कि प्रोफ़ाइल। उनकी प्रोफ़ाइल देखने के लिए बस “फ़ॉलो करें” बटन पर क्लिक करें। आपका अनुरोध स्वीकार करने के बाद आप देख पाएंगे कि वे क्या साझा कर रहे हैं।

यह कारण भी संभव 

किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं यह जानने का सबसे आसान तरीका ये है। किसी अन्य खाते का उपयोग करके उन्हें ढूंढने का प्रयास करना है। यदि आपके पास दो खाते हैं, तो अपने दूसरे खाते का उपयोग करके उन्हें खोजें। यदि उनका अकाउंट किसी अन्य खाते से खोजे जाने पर दिखाई देते हैं, तो हो सकता है आप ब्लॉक हो। हालाँकि, यदि आप अभी भी उन्हें नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो हो सकता है कि उन्होंने अपना नाम बदल दिया हो। संभव यह भी है कि अपना अकॉउंट बंद कर दी हो।

ब्लॉक चेक करने का तरीका

इंस्टाग्राम पर प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक प्रोफ़ाइल लिंक होता है। जिसमें उपयोगकर्ता नाम शामिल होता है। किसी व्यक्ति के प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर जाने के लिए, बस instagram.com/username टाइप करें। यब आपको उनके खाता पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। यदि आपको “क्षमा करें, यह पृष्ठ उपलब्ध नहीं है” संदेश मिला तो समझ जाइए या तो खाता मौजूद नहीं है। या हो सकता है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया हो।

टैग करने का भी ऑप्शन

आप इंस्टाग्राम पर उन लोगों को टैग नहीं कर सकते जिन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया हो। यह जांचने के लिए कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है, संदेश में उनका उल्लेख या टैग करने का प्रयास करें। यदि खाता मौजूद है लेकिन आप कोई पोस्ट नहीं देख पा रहे हैं, तो हो सकता है आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

हालिया पोस्ट नहीं दिख रहा

आप जिस किसी व्यक्ति के संपर्क में थे, उसने आपको प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक कर दिया है। तो आप उनके प्रोफ़ाइल हैंडल पर क्लिक करें। यदि उनकी प्रोफ़ाइल लोड नहीं हो रही है, तो संभावना बहुत अधिक है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है। हालांकि अकाउंट बंद करने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। क्या आप किसी उपयोगकर्ता की प्रोफ़ाइल को बिना किसी हालिया पोस्ट और फ़ोटो के देख रहे हैं? यह पुष्टि करने के लिए कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है, बस उनके प्रोफाइल पेज पर दिखाई देने वाले फॉलो बटन पर क्लिक करें। यदि कुछ सेकंड के बाद बटन ‘फ़ॉलो करें’ से ‘फ़ॉलो’ में बदल जाता है, तो उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है।

नहीं दिख रहा प्रोफाइल 

यदि आप ‘इंस्टाग्राम यूजर’ की तर्ज पर कुछ देखते हैं और उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीर नहीं देख पाते हैं। तो हो सकता है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया हो। जानने के लिए अपनी आईडी खोलें, यदि आप उनकी पोस्ट देखने या उनका अनुसरण करने में असमर्थ हैं, तो उन्होंने आपको प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक कर दिया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT