होम / ITR Filing: रिफंड के लिए ऐसे फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, यहां जानें प्रक्रिया 

ITR Filing: रिफंड के लिए ऐसे फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, यहां जानें प्रक्रिया 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 29, 2024, 12:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), ITR Filing: भुगतान की गई कर राशि और वास्तविक देय राशि के बीच बेमेल होने की स्थिति में आयकर रिफंड उत्पन्न होता है। यदि भुगतान की गई राशि वास्तविक देय राशि से अधिक है, तो रिफंड शुरू किया जाता है। फॉर्म 30 का उपयोग इसी उद्देश्य के लिए किया जाता है। आयकर और अन्य प्रत्यक्ष कर कानूनों के तहत, टैक्स रिफंड उन मामलों में उत्पन्न होता है जहां किसी व्यक्ति द्वारा भुगतान की गई कर की राशि (या उसकी ओर से भुगतान की गई) उस राशि से अधिक होती है जिस पर वह उचित रूप से चार्ज करने योग्य है।

यह आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 237 से 245 के तहत नोट किया गया है।

आयकर रिफंड का दावा कैसे करें

अपने टैक्स रिफंड के लिए फाइल करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपना आईटी दाखिल करते समय फॉर्म 16 में अपने निवेश की घोषणा करें (भुगतान किया गया जीवन बीमा प्रीमियम, भुगतान किया जा रहा घर का किराया, इक्विटी/एनएससी/म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक एफडी, ट्यूशन फीस आदि)। वापस लौटें और आवश्यक साक्ष्य प्रस्तुत करें।

यदि आप ऐसा करने में विफल रहे हैं और अतिरिक्त करों का भुगतान कर रहे हैं, तो आपको लगता है कि आप इससे बच सकते थे, तो आपको फॉर्म 30 भरना होगा।

फॉर्म 30 मूल रूप से आपके मामले पर गौर करने और आपके द्वारा भुगतान किया गया अतिरिक्त कर वापस करने का अनुरोध है। आपका आयकर रिफंड दावा वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आपके दावे के साथ फॉर्म (धारा 139 के तहत निर्धारित) में एक रिटर्न संलग्न होना चाहिए।

Also Read: ब्लू आधार कार्ड क्या है? यहां जानिए कैसे करें आवेदन

आयकर रिफंड के लिए कौन पात्र है?

ऐसे कई मामले हैं जिनमें आप रिफंड के पात्र होंगे। उनमें से कुछ हैं;

  • यदि स्व-मूल्यांकन के आधार पर आपने जो कर अग्रिम भुगतान किया है, वह नियमित मूल्यांकन के आधार पर देय कर से अधिक है।
  • यदि आपका वेतन, प्रतिभूतियों या डिबेंचर पर ब्याज, लाभांश आदि से टीडीएस नियमित मूल्यांकन के आधार पर देय कर से अधिक है।
  • यदि नियमित मूल्यांकन के आधार पर लगाया गया कर कम हो जाता है क्योंकि मूल्यांकन प्रक्रिया में एक त्रुटि का समाधान किया गया था।
  • उसी आय पर विदेश में (जिसके साथ भारत सरकार का दोहरे कराधान से बचने का समझौता है) और भारत में भी कर लगता है।
  • यदि आपके पास ऐसे निवेश हैं जो कर लाभ और कटौती प्रदान करते हैं जिनकी आपने घोषणा नहीं की है।
  • यदि आपके द्वारा भुगतान किए गए करों और आपको दी गई कटौतियों पर विचार करने के बाद आप पाते हैं कि भुगतान की गई कर राशि नकारात्मक है।

Also Read:15 मार्च के बाद काम नहीं करेगा Paytm FASTags, इन 5 विकल्पों पर कर सकते हैं विचार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.