होम / 15 मार्च के बाद काम नहीं करेगा Paytm FASTags, इन 5 विकल्पों पर कर सकते हैं विचार

15 मार्च के बाद काम नहीं करेगा Paytm FASTags, इन 5 विकल्पों पर कर सकते हैं विचार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 26, 2024, 7:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Paytm FASTags: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को FASTag सेवा प्रदान करने के लिए 32 अधिकृत बैंकों की सूची से हटा दिया गया है। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च 2024 तक अपना परिचालन बंद करने की मोहलत देने के बीच आया है। ग्राहक 15 मार्च के बाद मौजूदा फास्टैग को टॉप-अप नहीं करा सकते हैं।

RBI इन वित्तीय गतिविधियों को रोकने का दिया निर्देश

आरबीआई ने 31 जनवरी को एक निर्देश जारी कर पीपीबीएल को इन वित्तीय गतिविधियों को रोकने का निर्देश दिया। यह विस्तार पेटीएम पेमेंट्स बैंक और उसके ग्राहकों दोनों के लिए एक राहत के रूप में आता है, जिससे समायोजन के लिए अतिरिक्त समय मिलता है। केंद्रीय बैंक ने विस्तार के पीछे के कारणों पर विशेष विवरण नहीं दिया है।

ये भी पढ़ें-Geeta Koda: कांग्रेस को एक और झटका, झारखंड में पार्टी की एकमात्र सांसद ने थामा भाजपा का दामन

फास्टैग क्या है?

फास्टैग भारत में राजमार्गों पर टोल भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और स्वचालित करने के लिए शुरू की गई एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है। यह वाहन की विंडशील्ड पर चिपकाए गए स्टिकर या टैग के माध्यम से रेडियो-फ़्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है। यह टैग उपयोगकर्ता के प्रीपेड या बचत खाते से जुड़ा हुआ है, जिससे वाहन सुसज्जित टोल प्लाजा से गुजरने पर टोल शुल्क की स्वचालित कटौती की अनुमति मिलती है।

फास्टैग मैन्युअल भुगतान की आवश्यकता को समाप्त करके, यात्रा के समय को कम करके और ईंधन बचत में योगदान करके टोल संग्रह की दक्षता को बढ़ाता है। इसकी इंटरऑपरेबल प्रकृति देश के विभिन्न टोल प्लाजा पर एक निर्बाध अनुभव सुनिश्चित करती है। उपयोगकर्ता आसानी से अपने FasTag खातों को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं, और इसके कार्यान्वयन का उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना और टोल बूथों पर भीड़ को कम करना है जिससे अंततः भारतीय राजमार्गों पर समग्र यात्रा अनुभव में सुधार होगा।

पांच पेटीएम फास्टैग विकल्प जिन पर आप विचार कर सकते हैं-

1.एनएचएआई फास्टैग 

NHAI FasTag एक बैंक-तटस्थ संस्करण है, जिसका अर्थ है कि इसे खरीदते समय किसी विशिष्ट बैंक से लिंक नहीं किया जाता है और इसे टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, या My FasTag ऐप और लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइटों जैसे निर्दिष्ट बिंदुओं से प्राप्त किया जा सकता है। जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट।

2. आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग

आईसीआईसीआई बैंक सुविधाजनक टोल भुगतान के लिए FASTags प्रदान करता है। उपयोगकर्ता अपने फास्टैग प्राप्त करने के लिए बैंक की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं में जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जयसवाल ने कोहली के इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

3. एचडीएफसी बैंक फास्टैग

एचडीएफसी बैंक फास्टैग प्रदान करता है जो परेशानी मुक्त टोल भुगतान अनुभव प्रदान करता है। उपयोगकर्ता एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या निकटतम शाखा में जा सकते हैं।

4. एसबीआई फास्टैग

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) टोल प्लाजा पर व्यापक स्वीकृति प्रदान करता है। एसबीआई फास्टैग को ऑनलाइन या शाखा कार्यालय में जाकर प्राप्त किया जा सकता है।

5. कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग

कोटक महिंद्रा बैंक कुशल टोल भुगतान के लिए FASTags प्रदान करता है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या कोटक महिंद्रा बैंक की किसी भी शाखा में जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Trinamool Congress: तृणमूल के कद्दावर नेता शेख शाहजहां को 7 दिनों के भीतर किया जाएगा गिरफ्तार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS RCB: पंजाब किंग्स को हरा प्लेऑफ़ की रेस में बनी रहना चाहेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Chirag Paswan: बाल-बाल बचे चिराग पासवान, बिहार के उजियारपुर में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से बचा
देखें IPL 2024 अपडेटेड प्वाइंट्स टेबल, ऑरेंज कैप की रेस में आगे हैं ये खिलाड़ी-Indianews
आधी से ज्यादा बीमारियों का कारण अनहेल्दी डाइट, ICMR की स्टडी में बड़ा खुलासा, जारी हुआ गाइडलाइन-Indianews
Unique Wedding: एक विवाह ऐसा भी, जहां 1 दुल्हन की आएगी 11 जगहों से बारात, सोशल मीडिया पर शादी कार्ड वायरल-Indianews
Gurucharan Singh: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक्टर गुरुचरण सिंह हुए रहस्यमय तरीके से लापता-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु में बड़ा हादसा, पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में 8 की मौत, 10 घायल-Indianews
ADVERTISEMENT