होम / यूपी की खैर सीट से आजाद समाज पार्टी ने उतारा अपना उमीदवार, ये बड़ा चेहरा खेलेगा दांव

यूपी की खैर सीट से आजाद समाज पार्टी ने उतारा अपना उमीदवार, ये बड़ा चेहरा खेलेगा दांव

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 16, 2024, 1:32 pm IST
ADVERTISEMENT
यूपी की खैर सीट से आजाद समाज पार्टी ने उतारा अपना उमीदवार, ये बड़ा चेहरा खेलेगा दांव

यूपी की खैर सीट से आजाद समाज पार्टी ने उतारा अपना उमीदवार

India News UP(इंडिया न्यूज),UP BY Election 2024: आजाद समाज पार्टी (काशीराम) ने खैर सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बीच, नगीना सांसद चंद्रेशखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (k) ने खैर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशी का नाम घोषित कर दिया है। “जाटलैंड” कही जाने वाली खैर सीट से आसपा ने नितिन कुमार चौटेल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इस सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है और कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

दस सीटों में से सात सीटों के प्रभारी पूर्व में ही घोषित

यूपी उपचुनाव को लेकर आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) की तरफ से जारी हुई प्रेस रिलीज के अनुसार पार्टी प्रमुख चंद्र शेखर आजाद के निर्देश के अनुसार उपचुनाव में दस सीटों में से सात सीटों के प्रभारी पूर्व में ही घोषित किए जा चुके हैं। इसके साथ ही इस प्रेस रिलीज में कहा गया कि “आज जनपद अलीगढ़ से नितिन कुमार चौटेल को प्रभारी घोषित किया जाता है। पार्टी के समस्त पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और समर्थकों से अपील है कि पार्टी द्वारा घोषित किये गये नितिन कुमार चौटेल को तन,मन, धन का सहयोग प्रदान करें।

Bahraich Violence: करंट लगाया, नाखून उखाड़े, शरीर पर मारे 35 छर्रे…, हत्या से पहले रामगोपाल को किया बेरहमी से टॉर्चर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट उड़ा देगी नींद

जातिगत समीकरण की भूमिका

इस सीट पर होने वाले उपचुनाव में जातिगत समीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस सीट पर लगभग 1.15 लाख जाट और 60 हजार से अधिक ब्राह्मण वोटर हैं, जो इस सीट पर प्रमुख जाति समूह हैं। इसके अलावा, 1 लाख से अधिक अनुसूचित जाति (एससी) वोटर हैं, जो इस सीट पर एक महत्वपूर्ण शक्ति हैं। 40 हजार वैश्य और 30 हजार मुस्लिम वोटर भी हैं, जो इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

अलीगढ़ की खैर सीट पर साल 2022 में बीजेपी उम्मीदवार अनूप प्रधान जीत हासिल की थी। वहीं बीजेपी ने फिर साल 2024 के लोकसभा चुनाव में हाथरस सीट से अनूप प्रधान को टिकट दिया और उन्होंने हाथरस लोकसभा सीट पर जीत हासिल मिली। उनके सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हुई और इस पर उपचुनाव होने जा रहे हैं।

Kota News: सफाई कर्मचारी की शर्मनाक करतूत, वॉशरूम में कैमरा लगाकर छात्राओं का बनाया वीडियो

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT