होम / CM Yogi: आपदा से प्रभावित लोगों को योगी सरकार देगी 4 लाख का मुआवजा! किसानों के लिए भी कर दिया बड़ा ऐलान

CM Yogi: आपदा से प्रभावित लोगों को योगी सरकार देगी 4 लाख का मुआवजा! किसानों के लिए भी कर दिया बड़ा ऐलान

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : September 30, 2024, 11:19 am IST
CM Yogi: आपदा से प्रभावित लोगों को योगी सरकार देगी 4 लाख का मुआवजा! किसानों के लिए भी कर दिया बड़ा ऐलान

CM Yogi

India News UP(इंडिया न्यूज़),CM Yogi: पिछले कुछ दिनों से यूपी में भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार के दिन राज्य के 11 जिलें, जो बाढ़ से प्रभावित स्थिति में है, उनकी समीक्षा की। राज्य के अनेक हिस्सों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके कारण बांधों से पानी छोड़ जाना से बाढ़ की स्थिति बन गई है। पिछले 24 घंटे में राज्य में बारिश से जुड़ी कई घटनाएं सामने आई है।

10 लोगों की मौत

अलग-अलग हादसों में 10 लोगों की मौत हो गई। अब योगी सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार सीएम ने विशेष रूप से काशीनगर, महाराजगंज, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, बलिया, गोंडा, कानपुर नगर, गौतम बुद्ध नगर, सीतापुर, शाहजहांपुर और हरदोई के अधिकारियों को राहत कार्य के संचालन में पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।

सीएम योगी ने दिया ये आदेश

सहायक आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई है। बांदा और कन्नौज जिलों में दो-दो मौतें हुईं, जबकि प्रतापगढ़, फतेहपुर, भदोही, अंबेडकर नगर, प्रयागराज और कानपुर में एक-एक मौत हुई। सीएण ने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने, स्थिति की निगरानी करने और राहत प्रयासों में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्हें इस बात पर ज़ोर नहीं है कि प्रभावित आबादी को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। सीएम योगी के निर्देश के बाद प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पीएसी की कई टीमें तैनात की गई हैं।

फसल के नुकसान का आकलन करने के दिए आदेश

उन्होंने जिलाधिकारियों को फसल के नुकसान का आकलन कर सरकार को रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया ताकि प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके। इसके अलावा, सीएम ने बाढ़ के कारण अपने घर और पशुधन खोने वाले लोगों को तत्काल वित्तीय सहायता देने का आह्वान किया।

UP News: UP में 52 हजार राज्यकर्मियों के वेतन पर लगेगी रोक! जानिए क्या है वजह?

दिया जाएगा 4 लाख का मुआवजा

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आकाशीय बिजली, भारी बारिश या अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण जनहानि होने पर प्रभावित परिवारों को 24 घंटे के भीतर 4 लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि स्थानीय जन प्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित की जाए।

Farrukhabad News: फर्रुखाबाद में 18 यादव परिवारों के घर पर चला बुलडोजर, CM  योगी पर भड़के अखिलेश यादव, कह दी ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT