होम / Kanpur Metro Project: देश में सबसे तेज ट्रैक बिछा रहा ये कानपुर का इंजीनियर्स, बनाया वर्ड रिकार्ड

Kanpur Metro Project: देश में सबसे तेज ट्रैक बिछा रहा ये कानपुर का इंजीनियर्स, बनाया वर्ड रिकार्ड

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : September 16, 2024, 7:18 pm IST

Kanpur Metro Project

India News UP (इंडिया न्यूज़), Kanpur Metro Project: कानपुर मेट्रो ट्रेन। कानपुर मेट्रो परियोजना पर काम की तेज गति ने देश में दिल्ली और प्रदेश की राजधानी लखनऊ को भी पीछे छोड़ दिया है। तेजी से और कम समय में काम पूरा करने वाले कानपुर मेट्रो के इंजीनियरों के जबरदस्त काम ने कानपुर मेट्रो को देश में सर्वश्रेष्ठ बना दिया है। पहला चरण सबसे तेज गति से पूरा करने वाला कानपुर मेट्रो देश का पहला प्रोजेक्ट बन गया। इसके अलावा, ऊर्जा बचत और ट्रैक निर्माण के क्षेत्र में इंजीनियरिंग उपलब्धियां अनुकरणीय उदाहरण बन गईं।

सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए

इंजीनियरों के बेहतरीन काम से कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के काम ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली मेट्रो लाइन के निर्माण के अलावा लखनऊ में बिछाई गई रेलवे लाइन और अन्य मेट्रो कार्यों की गति भी कानपुर से पिछड़ गई है। यहां, इंजीनियरों ने एक साथ लाइनें स्थापित करने और हटाने से समय बचाया। इस बार बच गया।

देश के कई स्थानों और शहरों में मेट्रो शुरू हो चुकी है, लेकिन दिल्ली मेट्रो परियोजना के पहले कॉरिडोर का काम 2002 में शुरू हुआ। यह भी सितंबर में हुआ, जिसमें 4 साल लग गए। यह 8।4 किलोमीटर तक की दूरी थी।

तेजी लाने में मिली मदद 

अगर हम लखनऊ की बात करें तो यहां भी 2014 में काम शुरू होने पर 8।5 किमी लंबी दौड़ को पूरा करने में तीन साल लग गए, और अगर हम कानपुर की बात करें तो पहले कॉरिडोर पर काम 15 नवंबर, 2019 को शुरू हुआ और 2021 में पूरा होगा।

कानपुर मेट्रो के निर्माण में नई तकनीकों और इंजीनियरिंग सेवाओं का उपयोग किया गया। इस मामले में, एक आई-बीम का उपयोग किया गया था, जिसमें आरोही और अवरोही पथ एक साथ रखे गए थे। इसका उपयोग केवल कानपुर रेलवे परियोजना में इंजीनियरों द्वारा किया गया था, जिससे समय की बचत हुई और काम में तेजी लाने में भी मदद मिली। दिल्ली सहित देश की सभी मेट्रो परियोजनाओं में कानपुर ने अपना नाम सबसे आगे रखा है।

क्रिकेट जगत के ऐसे 5 खिलाड़ी जिन्होंने रचा ली अपनी ही बहन से शादी, एक तो रह चुका था 5 बच्चो का पिता भी?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT