होम / Lok Sabha Election 2024:पश्चिम यूपी में आंतरिक क्लेश बन सकता है बीजेपी के लिए राह का कांटा, राजपूतों के बहिष्कार ने बढ़ाई मुश्किलें-Indianews

Lok Sabha Election 2024:पश्चिम यूपी में आंतरिक क्लेश बन सकता है बीजेपी के लिए राह का कांटा, राजपूतों के बहिष्कार ने बढ़ाई मुश्किलें-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2024, 1:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: कल से शुरू हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सियासत गरमाती जा रही है। राज्य भाजपा के दो प्रमुख चेहरे संगीत सोम और संजीव बालियान जातिगत आधार पर कड़वे झगड़े में लगे हुए हैं। चलिए इस खबर में जानते हैं कि क्या है इसके पीछे का पूरा मामला..

राजपूतों का विद्रोह

आम धारणा के विपरीत, यह क्षेत्र न तो जाट बेल्ट है और न ही गुज्जर बेल्ट है। केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला की समुदाय के बारे में एक लापरवाह टिप्पणी के कारण भगवा पार्टी के खिलाफ राजपूत विद्रोह ने यहां समुदाय की व्यापक उपस्थिति को सुर्खियों में ला दिया है। मुसलमानों और अनुसूचित जातियों के बाद, राजपूत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा समुदाय है, विशेष रूप से गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनोर, नगीना, अमरोहा, मोरादाबाद, संभल, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा में केंद्रित है इसके साथ ही आगरा, और फ़तेहपुर सीकरी भी शामिल हैं। अनुमान है कि पश्चिमी यूपी की आबादी में राजपूतों की संख्या 10 प्रतिशत से अधिक है।

राजपूत वर्षों से भाजपा के प्रति वफादार रहे हैं, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में केवल एक सीट के साथ टिकटों में उनकी हिस्सेदारी ऐतिहासिक रूप से कम हो गई है। पारंपरिक राजपूत सीट गाजियाबाद से जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह को टिकट देने से इनकार करना और उनकी जगह एक बनिया उम्मीदवार एके गर्ग को टिकट देना समुदाय को अच्छा नहीं लगा है।

नेताओं में हो रहे झगड़े

अब, सोम (एक राजपूत) और बालियान (एक जाट) आपस में झगड़ रहे हैं। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ बयान दिए है, बयान देते हुए बालियान ने कहा, “पार्टी देख रही है कि कौन क्या कह रहा है। वह चुनाव के बाद फैसला लेगी।” दूसरी ओर, सोम ने बालियान पर तंज कसते हुए कहा, “संजीव बालियान कौन है? मुझे नहीं पता कि वह कौन है।”

हाल ही में दोनों नेताओं की मेरठ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद एक-दूसरे के खिलाफ उनका रुख नरम होता दिख रहा है। संजीव बालियान को कथित तौर पर राजपूतों की अनदेखी करने और जाटों को खुश करने के लिए उनके विरोध का सामना करना पड़ रहा है। सोम चौबीसी (सोम राजपूतों के 24 गांव) के राजपूत-प्रभुत्व वाले गांवों में प्रवेश करने की कोशिश करते समय, उनका जमकर विरोध किया गया और झड़प के बाद उनके काफिले पर पथराव भी किया गया। जहां संगीत सोम का इन ग्रामीणों से सीधा संबंध है, वहीं बालियान ने उन पर परोक्ष रूप से शामिल होने का आरोप लगा रहे हैं।

जवाबी कार्रवाई में सोम ने बालियान पर जातिवादी होने का आरोप लगाया। बालियान के लिए स्थिति अब और खराब होती नजर आ रही है, क्योंकि राजपूत गांवों ने पांच साल तक समुदाय की अनदेखी करने के लिए उनका लगभग बहिष्कार कर दिया है।

भाजपा के फैसले से नाराज जनता

अनुमान के मुताबिक, मुजफ्फरनगर में जाटों की संख्या के बराबर राजपूत आठ प्रतिशत से अधिक हैं, और अगर वे चुनाव के दौरान भाजपा का बहिष्कार करना चुनते हैं तो वे खेल बिगाड़ सकते हैं।

एक समुदाय के नेता पूरन सिंह ने कहा, कि “हमें इससे कोई लेना-देना नहीं है कि अन्य समुदायों को क्या मिल रहा है, भले ही वे अपने वजन से ऊपर उठ रहे हों, यह उनका फैसला है। हम केवल यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे समुदाय का भविष्य सुरक्षित है। हम भाजपा को ऐसा करने की अनुमति नहीं दे सकते कि वो हमारे प्रतिनिधित्व को मिटा दें। आज उन्होंने जनरल वीके सिंह को हटा दिया है, कल, अन्य समुदायों को खुश करने की प्रक्रिया में हमारा प्रतिनिधित्व समाप्त हो जाएगा,” जो पूरे पश्चिम यूपी में पंचायतें कर रहे हैं। ये कहते हुए सामने के समुदाय ने भाजपा से काफी नाराजगी जताई है।

England News: इंगलैंड में एक कपल को अपने नए घर में मिला कुछ ऐसा, देख कर उड़ गए होश- indianews

बीजेपी पर लगाया आरोप 

नेता ने भाजपा पर समुदाय की अनदेखी करने और जाटों और गुज्जरों को अधिक टिकट देने का भी आरोप लगाया, जो संख्या में कम हैं ताकि उन्हें भगवा पाले में लाया जा सके।

राजपूतों के खिलाफ रूपाला की विवादास्पद टिप्पणियाँ भी एक कारण हैं। पिछले महीने वाल्मिकी समाज के एक कार्यक्रम में, गुजरात में राजकोट से भाजपा के उम्मीदवार रूपाला ने कहा था कि जब अंग्रेजों ने सभी भारतीयों पर अत्याचार किया, तो रियासतों के सदस्य उनके सामने झुक गए, उनके साथ भाईचारा बढ़ाया और यहां तक कि अपनी बेटियों की शादी भी साम्राज्यवादियों से कर दी। हालांकि उन्होंने इसके लिए माफी मांगी है, लेकिन अब इसका नुकसान हो चुका है, दो समुदाय अपन मन में सामने वाले लोगों के लिए गलत और हीम भावना बनाकर बैठ चुके हैं।

मुंबई में हुई Do Aur Do Pyar की स्पेशल स्क्रीनिंग, इन सितारों ने की शिरकत

अब और नहीं सहेंगे अत्याचार

हम पारंपरिक रूप से बीजेपी को वोट देने वाले गांव रहे हैं, लेकिन अब और नहीं। अग्निपथ योजना साठा चौरासी के सैन्य गांवों के लिए एक आपदा रही है, जिसमें युवा पारंपरिक सैन्य सेवा से दूर हो गए हैं और चार साल की अवधि के कारण निजी नौकरी खोजने की कोशिश कर रहे हैं। उन राजपूतों को कोई ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जा रहा है जिनके पास खेती की बहुत कम जमीन है। जब हमारे इतिहास के साथ छेड़छाड़ की जा रही थी तो स्थानीय सांसद महेश शर्मा ने अन्य समुदायों का पक्ष लिया और अब भाजपा ने विधानसभा और संसद में हमारे प्रतिनिधित्व को ऐतिहासिक रूप से कम कर दिया है। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे, संख्या में श्रेष्ठ होने के बावजूद राजपूतों को कुछ नहीं मिल रहा है,” साठा चौरासी के खटाना धीरखेड़ा गांव के निवासी कुलदीप सिसौदिया ने भाजपा के एलानों का बहिष्कार करते हुए कहा।

सिसौदिया ने कहा, “यह तुष्टीकरण की राजनीति राजपूत समुदाय को पसंद नहीं आएगी। हमें वापस लड़ना होगा और सत्ता में अपनी जगह दोबारा हासिल करनी होगी। जाट और गुज्जर जैसे अन्य समुदायों को उनकी वास्तविक संख्या से कहीं अधिक टिकट मिल रहे हैं। लेकिन हमें इशका कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: इंस्टाग्राम से हुई दोस्ती, मिलने पहुंचा तो महिला निकली 45 की, गुस्साए शख्स ने कर दी पिटाई- Indianews
Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
ADVERTISEMENT