होम / Lok Sabha Elections: बीजेपी ने हर लोकसभा में भेजे ‘विस्तारक’, तैयार कर रहे जमीनी रिपोर्ट

Lok Sabha Elections: बीजेपी ने हर लोकसभा में भेजे ‘विस्तारक’, तैयार कर रहे जमीनी रिपोर्ट

Nikita Sareen • LAST UPDATED : November 17, 2023, 9:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Elections: उत्तर प्रदेश में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने सभी 80 लोकसभा क्षेत्रों में ‘विस्तारक’ भेज दिए हैं। यह विस्तारक सभी लोकसभा में रहकर जमीनी रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। यह रिपोर्ट उन्हें दिसंबर तक प्रदेश संगठन को सौंपनी है।

लोकसभा चुनाव की बनाएगी रणनीति

इस रिपोर्ट के आधार पर ही बीजेपी लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाएगी। गुरुवार को बीजेपी प्रदेश मुख्यालय पर सभी लोकसभा सीटों के विस्तारकों को टारगेट सौंपा गया। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल ने इन्हें समझाया कि वह लोकसभा में रहकर पूरे संसदीय क्षेत्र की रिपोर्ट दें।

परखेंगे जातीय-सामाजिक समीकरण

बीजेपी ने पहले चरण में सभी 80 लोकसभा क्षेत्रों में विस्तारक भेजे हैं। यह विस्तारक भाजपा के वह पूर्णकालिक कार्यकर्ता हैं, जो मूल रूप से किसी और जिले या शहर के रहने वाले हैं। यह अपने तय क्षेत्र में रहकर जमीनी रिपोर्ट तैयार करने के बाद प्रदेश कार्यालय तक भेजेंगे। इन्हें भाजपा की बूथ स्तर तक सामाजिक, जातीय समीकरण देखने, प्रभावशाली लोगों की सूची बनाने के साथ भाजपा संगठन की गतिविधियों की नियमित जानकारी तैयार करनी है।

403 विधानसभा क्षेत्रों में विस्तारक तैनात

यह विस्तारक यह भी देखेंगे कि बूथ और पन्ना समितियां गंभीरता से अपना काम कर रही हैं या नहीं। यह सारी रिपोर्ट यह विस्तारक हर रोज तैयार करेंगे। दो साल पहले इन विस्तारकों को केवल 14 हारी हुई सीटों पर भेजा गया था। नवंबर से इन्हें बाकी सभी लोकसभा सीटों पर भेज दिया गया है। इसके बाद वह सभी लोकसभा में संयोजक और प्रभारी भी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा यह भी तय किया जा रहा है कि अगले महीने से सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों तक भी विस्तारकों को तैनात कर दिया जाए।

सांसद के लोकप्रियता की भी रिपोर्ट

सूत्रों का कहना है कि इन्हें जो टास्क दिया गया है, उनमें इन्हें सभी लोकसभा सीटों का हाल देखना है। यह लोकसभा के अलग-अलग क्षेत्रों में जाएंगे और वहां अलग-अलग जातियों, अलग-अलग पेशे से ताल्लुक रखने वाले लोगों से बात करेंगे। इसके अलावा वह बाजारों, मंदिरों, धर्मगुरुओं के साथ प्रभावशाली लोगों से भी संपर्क कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। अपनी रिपोर्ट में यह देखेंगे कि मौजूदा प्रत्याशी की लोकप्रियता कितनी है? किस वजह से लोकप्रियता घटी या बढ़ी है।

संगठन कहां कितना है कमजोर

इसके अलावा जीतने के लिए क्या-क्या तरीके अपनाए जा सकते हैं। यह भी देखा जाएगा। हालांकि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व अपने स्तर से तीन तरह के सर्वे भी करा रहा है। इन सारे आधार पर ही मौजूदा सांसदों का टिकट तय होगा। इसके अलावा वह संगठन कहां कितना कमजोर है। इसकी भी रिपोर्ट देंग़े। बूथ स्तर तक का ढांचा इसी रिपोर्ट के आधार पर ठीक किया जाएगा।
विपक्ष के मजबूत चेहरों पर भी नजर

मजबूत चेहरों पर होगी नजर

सूत्रों का कहना है कि इन विस्तारकों यह भी जिम्मेदारी दी जा रही है कि वे विपक्ष के मजबूत चेहरों पर नजर रखें। विपक्षी दलों के पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष, पार्षद और लोकसभा क्षेत्र में अलग-अलग जातियों के प्रमुख और समाज के अलग-अलग वर्गों के प्रमुख लोगों से संपर्क कर उन्हें बीजेपी में शामिल करवाया जाएगा। इसके लिए विस्तारक बाकायदा सूची तैयार कर रहे हैं। जल्दी ही हर जिले में विपक्षी दलों में सेंधमारी कर ज्वाइनिंग शुरू होगी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cyber Fraud: ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों पर सरकार ने कसा शिकंजा, 300 से ज्यादा मोबाइल नंबर किए ब्लॉक -India News
Serum Institute: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट पर सीरम इंस्टीट्यूट ने दी प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा? -India News
Kerala: अमेरिका में केरल के बिशप का निधन, कार की चपेट में आने से हुआ हादसा -India News
IPL 2024: LSG की हार से मुंबई प्लेऑफ की रेस से बाहर, इन टीमों की उम्मीदें भी धूमिल -India News
Maharashtra: नासिक में दिल झकझोर देने वाली घटना, महिला ने बिल्डिंग से कूदकर दे दी जान -India News
S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
ADVERTISEMENT