होम / Mahakumbh 2025: महाकुंभ में होगी मांस-मदिरा का सेवन न करने वाले पुलिसकर्मीयों की तैनाती, जारी हुए ये आदेश

Mahakumbh 2025: महाकुंभ में होगी मांस-मदिरा का सेवन न करने वाले पुलिसकर्मीयों की तैनाती, जारी हुए ये आदेश

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 9, 2024, 10:28 am IST
ADVERTISEMENT
Mahakumbh 2025: महाकुंभ में होगी मांस-मदिरा का सेवन न करने वाले पुलिसकर्मीयों की तैनाती, जारी हुए ये आदेश

Mahakumbh 2025

India News UP(इंडिया न्यूज),Mahakumbh 2025: प्रयागराज में आगले साल महांकुभ होंगे। इस भव्य बनने की पूरी तैयारी की जा रही है। कुंभ मेले को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस धार्मिक आयोजन में सिर्फ अच्छे आचरण और विचार वाले पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। खासकर, ऐसे पुलिसकर्मियों को चुना जाएगा जो मांस और मदिरा का सेवन नहीं करते हों। डीजीपी मुख्यालय ने इस संबंध में सभी पुलिस कमिश्नरेट और रेंज को विशेष निर्देश दिए हैं। महाकुंभ में तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों की सत्यनिष्ठा, चरित्र, और छवि अच्छी होनी चाहिए।

पुलिसकर्मियों की उम्र का भी रखा जाएगा ध्यान

एडीजी स्थापना संजय सिंघल ने कहा है कि पुलिसकर्मियों की उम्र पर भी ध्यान दिया जाएगा। महाकुंभ में तैनात होने वाले आरक्षियों की उम्र 40 साल तक, मुख्य आरक्षियों की उम्र 50 साल तक, और उपनिरीक्षक और निरीक्षक की उम्र 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, प्रयागराज के निवासी पुलिसकर्मियों को इस मेले में ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।

Ramlila 2024: अराजक तत्वों ने किया लक्ष्मण को लुहान, पत्थर मारने पर गुस्साए लोग, करने लगे ये मांग

धार्मिक परंपराओं का हो पालन

मेले में सिर्फ शाकाहारी, ऊर्जावान, धूम्रपान और शराब न पीने वाले, और मृदुभाषी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कुंभ मेले की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं का पूरा पालन हो सके। पुलिसकर्मियों की तैनाती तीन चरणों में की जाएगी, जिसमें पहली सूची 10 अक्टूबर तक, दूसरी 10 नवंबर तक और तीसरी 10 दिसंबर तक भेजने का निर्देश दिया गया है।

इस फैसले का उद्देश्य मेले में शांतिपूर्ण और सुरक्षित माहौल बनाए रखना है, जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो और धार्मिक आयोजन को सफल बनाया जा सके।

UP Weather: दुर्गा पूजा से पहले बिगड़ सकता है प्रदेश का मौसम, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT