होम / Ram Lalla: रामलला मूर्ति चयन प्रक्रिया हुई पूरी, इस प्रतिमा को किया जाएगा स्थापित

Ram Lalla: रामलला मूर्ति चयन प्रक्रिया हुई पूरी, इस प्रतिमा को किया जाएगा स्थापित

Simran Singh • LAST UPDATED : December 30, 2023, 1:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़ ), Ram Lalla, दिल्ली: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसको लिए तैयारियां जोरों पर हैं। भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 3 मूर्तियां बनकर तैयार हैं और तीनों अलग-अलग कारीगरों द्वारा बनाई गई हैं। मंदिर में एक मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी ऐसे में सवाल उठता है कि तीनों में से एक मूर्ति का चयन किस प्रकार से होगा?

जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी ने दिया बयान

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी, बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा ने कहा, भगवान राम लला की मूर्ति की चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और सर्वसम्मति से चुनी गई मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ आगामी महीने के लिए निर्धारित है। भगवान राम लला की मूर्ति तय करने के लिए मतदान प्रक्रिया आयोजित करने के लिए शुक्रवार को श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक हुई, जिसे अगले महीने भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित किया जाएगा।

इसके साथ ही विकास के बारे में बात करते हुए, मिश्रा ने शुक्रवार को कहा, “आज की बैठक राम मंदिर के लिए मूर्ति के चयन के संबंध में थी और प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।”

क्या है मूर्ति चयन के मापदंडों

मूर्ति चयन प्रक्रिया के मापदंडों के बारे में पूछे जाने पर बिमलेंद्र ने कहा कि मूर्ति आपसे बात करती है, क्योंकि एक बार जब आप इसे देखते हैं, तो आप इससे मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।
इसके साथ ही रामलला की मूर्ति के बारे में बात करते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय ने कहा, ”भले ही कई मूर्तियां एक साथ रखी जाएं, लेकिन निगाहें उसी पर टिकी रहेंगी जो सबसे अच्छी होगी और संयोग ऐसा बना कि मुझे एक मूर्ति पसंद आ गई और मैंने उसे अपना वोट दे दिया। आगे का फैसला चंपत राय करेंगे।”

22 जनवरी का राम लला का होगा स्वागत

आखिर में बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा या अभिषेक समारोह 22 जनवरी, 2024 को दोपहर 12:20 बजे होने वाला है। यह शुभ कार्यक्रम गर्भगृह में आयोजित किया जाएगा। मंदिर, जहां भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली मूर्ति रखी जाएगी। वहीं प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला के दर्शन भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। गर्भगृह सर्वोपरि महत्व रखता है क्योंकि यह मंदिर के मुख्य देवता के निवास के रूप में कार्य करता है। अयोध्या में राम मंदिर को एक शानदार गर्भगृह मिलने जा रहा है, जो दुनिया के सबसे बड़े गर्भगृहों में से एक होगा।

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bigg Boss OTT 3: सलमान खान बिग बॉस ओटीटी 3 को नहीं करेंगे होस्ट? इन दिग्गजों से किया जा रहा संपर्क- Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पीएम मोदी का सुपरहिट रोड शो, तस्वीरों के जरिए देखिए पूरा माहौल- Indianews
Delhi Schools Summer Vacation: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा, जल्द ही बंद होंगे प्राइवेट स्कूल- Indianews
Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
Rahul-Modi Debate: पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच चुनावी डिबेट कितना जरुरी? जानें जनता की राय
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल का जनता को संदेश, आपने किया सपोर्ट तो नहीं जाना होगा जेल-Indianews
ADVERTISEMENT