होम / सिद्धार्थनगर में दो जगह से टूटा बांध, 20 से ज़्यादा गांव हुए जलमग्न लेकिन प्रशासन मौन

सिद्धार्थनगर में दो जगह से टूटा बांध, 20 से ज़्यादा गांव हुए जलमग्न लेकिन प्रशासन मौन

Rizwana • LAST UPDATED : October 13, 2022, 12:46 pm IST

(इंडिया न्यूज़: यूपी) सिद्धार्थनगर ज़िले की इटवा तहसील क्षेत्र के बूढ़ी राप्ती नदी पर स्थित अशोगवा मदरहवा बांध टूट गया और बूढ़ी राप्ती नदी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि 20 से ज्यादा गांव जलमग्न हो चुके हैं। बूढ़ी राप्ती का सैलाब जिस प्रकार बढ़ रहा है, लोगों में दहशत और प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है।

बांध आवागमन का केंद्र होने के साथ ही बाढ़ बचाव में था अहम 

बता दें कि यह बांध लोगों के आवागमन का केंद्र होने के साथ ही बाढ़ बचाव में भी अहम था। बारिश और जलभराव के बाद बांध में रिसाव होने लगा था। लेकिन जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। जिले में लगातार बाढ़ की तबाही जारी है। पहाड़ से निकलने वाली नदियां लगातार सैलाब बनकर लोगों पर टूट रही हैं। शोहरतगढ़ डुमरियागंज इटावा और बांसी तहसील में लगातार बाढ़ का कहर जारी है। बांध टूटने से हर तरफ सैलाब ही सैलाब नजर आने लगा।

ग्रामीणों ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार, प्रशासन मौन

किसी तरीके से लोगों ने बढ़ते हुए पानी से जान बचाने के लिए छतों पर शरण ली, तो कुछ ने उंचे स्थानों पर। लोगों ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि सिंचाई विभाग को बाद में रिसाव होने की सूचना पहले दे दी गई थी। बावजूद इसके विभाग ने बड़ी चूक की जिसका नतीजा ये हुआ कि बांध टूट गया और लोग सैलाब से जूझ रहे हैं। ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द से जल्द मदद की गुहार लगाई है। लेकिन अभी तक ना तो राहत और ना ही बचाव कार्य शुरू हो पाया है। भारी क्षति हुई है लेकिन प्रशासन चुप्पी साधे हुए है।

घर में घुसे पानी से लोग हुए बेघर 

लेकिन एक बात तो साफ है कि प्रशासन के मौन हो जाने से सच्चाई नहीं बदल सकती। लोगों की परेशानी का सबब बना ये टूटा बांध परेशानी को दोगुना करता जा रहा है लेकिन एक रास्ते के लिए रास्ता बनाना मुश्किल होता जा रहा है। बांध के टूटने से लोगों के सपने भी सैलाब बन गए हैं क्योंकि घरों में घुसे पानी ने वहां रह रहे हर एक इंसान को बेघर कर दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Female Teacher: महिला टीचर ने नाबालिग छात्र के साथ बनाया यौन संबंध, खतरे में पड़ी बच्चे की जान, जानें पूरा मामला
Prison Officer: कैदी के सामने बहकी महिला अधिकारी, शख्स के साथ कर रही थी ये काम; मामला दर्ज
विराट कोहली ने PM Modi से बताई अपने दिल की बात, जानिए क्या कुछ कहा..
Gurugram Crime: गुरुग्राम में नाबालिग ने की बच्ची की हत्या, फिर शव में लगाई आग, वजह जान पुलिस भी हैरान
Mahua Moitra: द्रौपदी की तरह मेरा चीरहरण हुआ लेकिन जनता मेरे लिए कृष्ण बनी..,महुआ मोइत्रा ने ऐसा क्यों कहा?
Pakistani Parliament: पाकिस्तानी संसद में रोमांटिक माहौल, मेरी आंखो में देखें सर…मैं नहीं देख सकता, महिला सांसद और स्पीकर का वीडियो वायरल
Break-Up Punishment: अब प्यार में झूठा वादा करना पड़ेगा महंगा, ब्रेकअप पर मिलेगी इतनी साल की सजा
ADVERTISEMENT