होम / फेक पासपोर्ट, करोड़ों का हेरा-फेरी… चाइनीज हैकर्स के लिए काम करता था तिब्बती नागरिक गिरफ्तार

फेक पासपोर्ट, करोड़ों का हेरा-फेरी… चाइनीज हैकर्स के लिए काम करता था तिब्बती नागरिक गिरफ्तार

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : September 12, 2024, 4:55 pm IST

Tibetan Citizen Arrested

India News UP (इंडिया न्यूज़), Tibetan Citizen Arrested: यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता मिली है। एसटीएफ ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर 3 से एक शख्स को गिरफ्तार किया है। जहां से वो भारत के लोगों के बैंक खातों की जानकारी श्रीलंका, नेपाल और चीन बैठे हैकरों को भेजता था। वो चाइनीज हैकर्स के लिए काम करता था। एसटीएफ ने उसके पास से फर्जी पासपोर्ट सहित कई सारे अवैध दस्तावेज बरामद किए है। पुलिस की पूछताछ में 26 भारतीय बैंक खातों की जानकारी मिली है।

STF ने दी जानकारी

एसटीएफ ने कहा कि आरोपी नेपाल और श्रीलंका स्थित चीनी साइबर अपराधियों के संपर्क में था। वह भारतीय व्यक्तियों और कंपनियों के बैंक खातों की जानकारी अपने परिचित विदेशी नागरिकों को देता था। इसका इस्तेमाल साइबर क्राइम में किया जाता रहा है। आरोपियों के पास से फर्जी पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड और कंबोडियन सिम कार्ड और मोबाइल फोन बरामद किए गए।

Kidnapping Case: पहले किया किडनैप फिर की फिरौती की मांग, 4 आरोपी गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ द्वारा पकड़े गए इस तिब्बती नागरिक का नाम शिंजो ताराचिन्न है, जो 2013 में चंदा ठाकुर के नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवाकर दार्जिलिंग से यहां आया था। शिंजो तराचिन ने चीन, मलेशिया, थाईलैंड और दुबई जैसे कई देशों का दौरा किया है।

4.5 करोड़ रुपये का हुआ लेनदेन

इस दौरान, वह नेपाल और श्रीलंका में चीनी अपराधियों के संपर्क में आया और अपने परिचित विदेशी नागरिकों को भारतीय व्यक्तियों और कंपनियों के बैंक खातों का खुलासा करना शुरू कर दिया। शिंजो ताराचिन ने 2019 में एक चीनी साइबर अपराधी को एक भारतीय बैंक खाता प्रदान किया था। इस खाते से लगभग 4.5 करोड़ रुपये का लेनदेन होने के बाद, खाताधारक ने दिल्ली के जीटीवी एन्क्लेव पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई।

आरोपी शिंजो तराचिन को जेल भेज दिया गया और वह करीब नौ महीने तक जेल में रहा। जेल से छूटने के बाद शिंजो तराचिन की मुलाकात द्वारका निवासी नंदा उर्फ नरेंद्र यादव से हुई। वह उसके साथ मिलकर नेपाल और श्रीलंका में तैनात चीनी हैकरों के लिए काम करता था।

CM Yogi: बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! CM योगी का ये फैसला सुन झूम उठेंगे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT