होम / UP by-election date: यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान आज, जानिए कब तक हो सकती है घोषणा

UP by-election date: यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान आज, जानिए कब तक हो सकती है घोषणा

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 15, 2024, 11:10 am IST
ADVERTISEMENT
UP by-election date: यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान आज, जानिए कब तक हो सकती है घोषणा

UP by-election date

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP by-election date:  उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। जहां इसी कड़ी में चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की है। इसमें संभावना जताई जा रही है कि अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है। इससे पहले, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में भी उपचुनाव कराने की बातें की गई थीं, जिससे यह संकेत मिलता है कि चुनाव आयोग अन्य राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश में भी चुनावी प्रक्रिया को तेज कर सकता है​

इन सीटों पर होंगे चुनाव

आगामी उपचुनावों में मिल्कीपुर, कटेहरी, सिरसा मऊ, कुंदरकी, करहल, गाजियाबाद, मीरापुर, फूलपुर, मझवा, और खैर विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इन उपचुनावों के लिए 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। वहीं, भाजपा ने 9 सीटों को अपने पास रखा है और एक सीट को रालोद को दी है। भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं, लेकिन उनकी घोषणा अभी बाकी है। बसपा के नेता मायावती ने भी उपचुनाव में अपनी भागीदारी की घोषणा की है, हालांकि अभी तक पार्टी की ओर से किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है।

Delhi Free Electricity: दिल्ली में मिलेगी मुफ्त बिजली, सर्दियों में 60% से अधिक को राहत, गर्मियों में घटता आंकड़ा

अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट भाजपा के विधायक अनूप प्रधान के प्रतिनिधित्व में है, जबकि बिजनौर की मीरापुर सीट पर भाजपा के सहयोगी रालोद के उम्मीदवार चंदन चौहान हैं। प्रयागराज की फूलपुर सीट पर भाजपा के प्रवीण पटेल और गाजियाबाद की सीट पर भाजपा के अतुल गर्ग चुनाव लड़ेंगे। मिर्जापुर की मझवा विधानसभा सीट भाजपा के चुनाव चिन्ह पर लड़े निषाद पार्टी के विनोद बिंद के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई है। वहीं, अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर सपा के अवधेश प्रसाद, अंबेडकर नगर की कटेहरी सीट पर पूर्व सपा विधायक लाल जी वर्मा, संभल की कुंदरकी सीट पर सपा के जियाउल रहमान बर्क, और मैनपुरी के करहल विधानसभा सीट पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद दिए गए इस्तीफे से रिक्त हुई है​

नेतन्याहू ने चली अब तक की सबसे बड़ी चाल, बदल जाएगी इजरायल की तस्वीर, जानें किसे धमकी में लपेट कर भेजा प्यार?

6 सीटाें पर सपा के ये उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी (सपा) ने उपचुनाव के लिए अपने छह उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। इन उम्मीदवारों में शामिल हैं:

  • करहल से तेज प्रताप सिंह यादव
  • सीसामऊ से नसीम सोलंकी
  • फूलपुर से मुफ्ती सिद्दीकी
  • मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद
  • कटेहरी से शोभावती वर्मा
  • मझवा से ज्योति बिंद

भाजपा का इन सीटों पर फोकस

भाजपा उपचुनावों पर विशेष ध्यान दे रही है, खासकर कुंदरकी, सीसामऊ, मिल्कीपुर, और कटेहरी सीटों पर। गाजियाबाद और खैर पहले से पार्टी के पास थीं, जबकि मझवा और फूलपुर पर भी एनडीए का कब्जा था। भाजपा ने इन सीटों पर चुनावी तैयारियों को काफी पहले से शुरू कर दिया था, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह सभी ने एक राउंड का दौरा किया है। पार्टी ने 30 मंत्रियों को 10 सीटों पर लगाने का निर्णय लिया है, ताकि चुनावी रणनीति को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके। इस योजना के तहत संगठन और सरकार के चेहरों को भी सीटवार जिम्मेदारी दी गई है, जिससे भाजपा का चुनावी आधार मजबूत करने की कोशिश है​।

Muzaffarpur Murder: बुजुर्ग को बनाया निशाना! जमीनी विवाद में कर डाला गोलियों से छलनी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT