होम / UP Cabinet: यूपी में आज होगा दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल का विस्तार, इन पार्टी के नेताओं को मिल सकता है स्थान

UP Cabinet: यूपी में आज होगा दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल का विस्तार, इन पार्टी के नेताओं को मिल सकता है स्थान

Nikita Sareen • LAST UPDATED : March 5, 2024, 9:53 am IST

India News(इंडिया न्यूज),UP Cabinet, Nikita Sareen: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार मंत्रिमंडल के दूसरे कार्यकाल का पहला विस्तार मंगलवार को होने वाला है। जिसमें खबर ये आ रही है कि, सुभासपा से एक, रालोद से एक और बीजेपी से एक मंत्री बनाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस शपथ ग्रहण कल शाम पांच बजे होगा। जिसको लेकर राजभवन ने इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

ये भी पढ़े:-टिकट कटने पर मीडिया पर झल्लाईं Sadhvi Pragya, बोलीं- “मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश करते हैं”

सीएम योगी ने की आनंदीबेन से मुलाकात

मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा शुक्रवार को तब शुरू हुई जब सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से राजभवन में मुलाकात की थी। इसके बाद से अलग-अलग नाम चर्चा में तैरने लगे। शनिवार को रालोद और बीजेपी के बीच औपचारिक गठबंधन का एलान भी कर दिया गया। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद रालोद को दो लोकसभा सीटों के साथ, एक एमएलसी सीट और प्रदेश में एक मंत्री पद दिए जाने पर बात तय हुई है। भविष्य में एक राज्यसभा सीट और केंद्र में एक मंत्रीपद दिए जाने पर भी बात हुई है।

ये भी पढ़े:-INLD प्रमुख Nafe Singh Rathee की हत्या मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गोवा से किया गिरफ्तार

ओम प्रकाश राजभर

मिली जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल विस्तार में पिछड़े और दलित चेहरों को तरजीह दी जा सकती है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। वहीं रालोद से दलित चेहरे के तौर पर मुजफ्फरनगर के पुरकाजी सीट से विधायक अनिल कुमार पर दांव लगाया जा सकता है। हालांकि रालोद से जाट चेहरे राजपाल बालियान की भी चर्चा है। इसके अलावा बीजेपी से पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को मंत्रिमंडल में लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि सरकार के लिए चेहरों के चुनाव में सामाजिक समीकरण भी साधे जाएंगे। सरकार में अभी 23 चेहरे अनारक्षित, 20 ओबीसी व 9 एससी-एसटी के हैं। विस्तार में ओबीसी व एससी-एसटी की भागीदारी और बढ़ेगी।

भाजपा के नेता भी शामिल

यूपी में सीएम सहित मंत्रिमंडल का अधिकतम आकार 60 का हो सकता है। इस समय 52 चेहरे हैं। इसमें 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार व 20 राज्यमंत्री हैं। 8 की जगह खाली है लेकिन 5-6 मंत्री ही बनाए जाने की संभावना है। एक राज्यमंत्री का पद भी रालोद को दिए जाने के कयास है। इसके अलावा किसी गैर-जाट चेहरे पर भी दांव लगाया जा सकता है। भाजपा से भी एक चेहरे को मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़े:-UN: हमास लड़ाकों ने बंधकों के साथ किया दुष्कर्म किया, UN रिपोर्ट का बड़ा दावा

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT