होम / एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू करेगी यूपी सरकार, यहां जानिए न्यूनतम समर्थन मूल्य

एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू करेगी यूपी सरकार, यहां जानिए न्यूनतम समर्थन मूल्य

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : September 22, 2024, 12:05 pm IST

UP News

India News UP(इंडिया न्यूज),UP News: धान खरीद के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक अक्टूबर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक नवंबर से धान की खरीद शुरू होगी। धान खरीद के लिए एक सितंबर से किसानों का पंजीकरण शुरू हो गया है। महज 20 दिनों में प्रदेश में करीब 18 हजार किसानों ने पंजीकरण कराया है। सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपये और ग्रेड ए धान का समर्थन मूल्य 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

बनाए गए 3411 बिक्री केंद्र

वहीं, नोएडा कमिश्नरी में अलग-अलग तारीखों में धान की खरीद की जाएगी। प्रदेश के सभी उद्यमों में किसानों से धान की बिक्री के लिए 3411 बिक्री केंद्र बनाए गए हैं। कृषि विभाग के अनुसार कृषि विपणन वर्ष 2024-25 के लिए धान से होने वाली आय 61.24 लाख हेक्टेयर है। इस साल धान का उत्पादन 265.54 लाख टन है।

UP News: सपा सांसद के बेटे पर अपहरण कर पिटाई करने का आरोप, FIR दर्ज

इस दिन तक की जाएगी धान की खरीदी

धान का औसत उत्पादन करीब 43.36 क्विंटल प्रति एकड़ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2024-2025 तक धान की खरीद की जाएगी। इसमें लिथुआनिया, क्रोएशिया, क्रोएशिया, आगरा, क्रिटुरल, स्टोइनियन के प्रधान शामिल हैं। वहीं, नासिक फोर्ट, भोजनालय खेड़ी, छात्रावास में भी इस दौरान धान खरीदा जाएगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक नवंबर से 28 फरवरी 2025 तक धान की खरीद की जाएगी। इसमें गोरखपुर, मकर संक्रांति, , कानपुर, अयोध्या देवीपाटन, बस्ती, आजमगढ़, वाराणसी, पोखरण और मिर्जापुर जिले शामिल हैं। इस दौरान नोएडा के प्रमुख लोगों को प्रमुख के तौर पर जाना जाता है।

Roorkee News: फिर शर्मसार हुई इंसानियत! नवजात शिशु के साथ किया ऐसा काम, आ जाएगी शर्म    

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT