होम / UP: बेटी के जन्म पर यहां करें इनवेस्ट, 250 रुपए में बन जाएंगे लखपति

UP: बेटी के जन्म पर यहां करें इनवेस्ट, 250 रुपए में बन जाएंगे लखपति

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : September 20, 2024, 3:37 pm IST

Sukanya Samridhi Yojana

India News UP(इंडिया न्यूज),Sukanya Samridhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भारत सरकार द्वारा स्थापित एक विशेष योजना है। जिसका उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। यह योजना मुख्य रूप से उन माता-पिता के लिए है जो अपनी बेटियों के लिए शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करना चाहते हैं। इस योजना के अंतर्गत, माता-पिता अपने बेटी के जन्म के समय से ही केवल 250 रुपये की न्यूनतम राशि से खाता खोल सकते हैं।

क्या हैं इस योजना में

बता दें कि, इस योजना में माता-पिता 18 वर्ष की आयु तक या 12वीं कक्षा की पढ़ाई तक अपने बेटी के खाते में अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस समय में जमा की गई राशि पर तगड़ा ब्याज मिलेगा, जो वर्तमान में 7.6% है, जो कि दूसरी योजनाओं की तूलना में काफी अच्छी है। इस तरह, माता-पिता अपनी बेटी के भविष्य के लिए एक मजबूत वित्तीय नींव रख सकते हैं।

योजना में पेरेंटस को मिलती है आयकर छूट 

वहीं आपको बता दें कि, योजना का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस पर मिलने वाला ब्याज और निकासी भी टेक्स फ्री है, जिससे माता-पिता को आयकर छूट का लाभ मिलता है। यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है और इसका उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

घर जा रही दुष्कर्म पीड़िता को बदमाशों ने मारी गोली, उतारा मौत के घाट   

बेटियों के लिए एक सशक्त भविष्य की नींव

सुकन्या समृद्धि योजना न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि यह बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य में भी योगदान करती है। यह योजना बेटियों के लिए एक सशक्त भविष्य की नींव रखती है और माता-पिता को उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर देती है। इसके माध्यम से, माता-पिता अपनी बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक ठोस कदम उठा सकते हैं।

Mathura News: दुकान पर सामान लेने गई किशोरी को अगवा कर गैंगरेप, दिल दहला देगा ये मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT