होम / UP News: चलती ट्रेन के एसी कोच में जलाया अलाव, फिर जो हुआ वो जान रह जाएंगे सन्न

UP News: चलती ट्रेन के एसी कोच में जलाया अलाव, फिर जो हुआ वो जान रह जाएंगे सन्न

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 18, 2024, 2:17 pm IST
ADVERTISEMENT
UP News: चलती ट्रेन के एसी कोच में जलाया अलाव, फिर जो हुआ वो जान रह जाएंगे सन्न

UP News: चलती ट्रेन में जलाया अलाव

India News (इंडिया न्यूज़), UP News: ठंड का मौसम है। हाड़ कंपाने वाली सर्दी से बचाव के लिए लोग तरह -तरह के उपाय करते हैं। कुछ रूम हीटर का सहारा लेते हैं, तो कई लोग इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट भी खरीद रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो सबसे आसान अपने घरों में या सड़क किनारे अलाव जलाते हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि हजारों यात्रियों से भरी हुई चलती ट्रेन में कोई अलाव जला ले। चौंकिए मत ये सच है। हाल ही में एक मामला आया था कि सुरक्षा बल ने चलती ट्रेन में पानी उबालने के लिए इलेक्ट्रिक केतली को मोबाइल फोन चार्जिंग आउटलेट में प्लग करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घटना के बाद उस व्यक्ति पर मामला दर्ज किया गया और उसे अदालत में पेश किया गया। एक बार फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे चलती ट्रेन के वीडियों ने सबको झकझोर दिया है। दरअसल यूपी के प्रयागराज से चलती ट्रेन में अलाव जलाने के आरोपों के तहत कुछ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है।

वीडियो वायरल 

इस घटना का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक चलती ट्रेन में अलाव जला कर उसके चारों ओर पुरुषों का एक समूह खड़ा है। घटना मेरठ-प्रयागराज संगम एक्सप्रेस की है। मेरठ-प्रयागराज संगम एक्सप्रेस में सवार यात्री को धुआं दिखाई देने के तुरंत बाद, किसान नेताओं के समर्थक माने जाने वाले लोगों के एक समूह ने सर्दी की ठंड से राहत पाने के लिए वातानुकूलित कोच (एम 3) में एक छोटा सा ‘अलाव’ जलाया। घबराए यात्री दूसरे डिब्बों में पहुंचे और रेलवे कंट्रोल रूम को सूचना दी।

बड़ा हादसा टला

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आग भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुशल पाल आर्य के समर्थकों ने लगाई थी। स्टेशन निदेशक आशुतोष सिंह ने बताया कि यूनियन के युवा ब्रिगेड अध्यक्ष गौरव टिकैत भी इस ट्रेन में यात्रा कर रहे थे। पुलिस ने पुष्टि की कि आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी।

फौरन बुझाई आग

गौरतलब हो कि असम से दिल्ली की तरफ जा रही संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में सबकुछ हमेशा की तरह सामान्य था। इस बीच ट्रेन में ऑन ड्यूटी आरपीएफ के जवानों को जनरल कोच डिब्बे से धुआं निकलने की खबर मिली। सूचना मिलते ही जवान जैसे ही वहां पहुंचे उन्होने देखा कि यात्रियों का एक समूह अलाव जलाकर आग सेक रहा। ये देख कर जवान अलर्ट हो गए। बिना देरी तिए आग बुझाई और दोनों से पूछताछ की। आरोपियों में चंदन और देवेंद्र नामक 2 युवकों को हिरासत में लिया गया। फिर इस घटना की जानकारी अलीगढ़ में आरपीएफ के बेस को दी गई। फिर जिस जगह ट्रेन को स्टॉपेज नही था वहां भी रास्ते में रोकना पड़ा।

दोनों आरोपी फरीदाबाद के रहने वाले हैं

करीब 20 साल की उम्र के दोनों आरोपी फरीदाबाद के रहने वाले हैं। उनसे पूछताछ करने के साथ-साथ उनके सामान की भी जांच की गई, जिसमें से गोबर के उपले देखकर सभी हैरान रह गए. युवकों ने बताया कि चलती ट्रेन में ठंड अधिक होने के कारण उन्हें अलाव जलाने को मजबूर होना पड़ा. घटना के वक्त उस इलाके का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। मामले में आगे की जांच जारी है।

अलाव जलाने की बताई वजह

उसने आरपीएफ को बताया कि ठंड से बचने के लिए उसने अलाव जलाया है. आरपीएफ अलीगढ़ पोस्ट कमांडर राजीव शर्मा ने बताया कि आरोपियों को रेलवे एक्ट और आईपीसी की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। शर्मा ने कहा कि 14 अन्य यात्रियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया लेकिन चेतावनी देने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेन, प्लेटफॉर्म या स्टेशन के आसपास ऐसी कोई चीज नहीं बेची जाती है। आरोपी घर से सामान अपने साथ लाया होगा।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT