होम / UP News: त्योहार से पहले इन महिलाओं को झटका, नही मिलेगी फ्री सिलेंडर

UP News: त्योहार से पहले इन महिलाओं को झटका, नही मिलेगी फ्री सिलेंडर

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 2, 2023, 1:46 pm IST
UP News: त्योहार से पहले इन महिलाओं को झटका, नही मिलेगी फ्री सिलेंडर

UP News

India News (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रही महिलाओं को त्योहारों से पहले झटका लगने वाला है। दो तिहाई लाभार्थी महिलाओं को इस योजना का लाभ दीपावली पर नही सकता हैं। इसकी वजह उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों का आधार प्रमाणित न होना है।

गौरतलब है कि खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है। जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना होता है।

खाद्य आयुक्त ने दी जानाकरी

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने बताया कि सिर्फ आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि जैसे-जैसे आधार वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होता जाएगा। वैसे वैसे लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ मिल सकेगा। वहीं इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार वेरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पहले कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

योगी सरकार ने मुफ्त सिलेंडर का किया था ऐलान 

आपको बता दें कि योगी सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को साल में दो बार अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। योजना के तहत लाभार्थी को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT