होम / UP Weather: भारी बारिश से सावधान! जिलों में बढ़ेगा जलस्तर, IMD की चेतावनी

UP Weather: भारी बारिश से सावधान! जिलों में बढ़ेगा जलस्तर, IMD की चेतावनी

Anjali Singh • LAST UPDATED : September 13, 2024, 10:23 am IST

Water level will rise in UP districts

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Weather: उत्तर प्रदेश में मानसून का प्रभाव जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है। राजधानी लखनऊ सहित दिल्ली-एनसीआर में भी ठंडी हवाओं के बीच बारिश का अनुभव किया गया है।

Read More: Delhi NCR Weather: सितंबर में ठंड का अहसास, झमाझम बारिश से कूल हुआ दिल्ली

पूर्वी यूपी में भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की जा रही है, वहीं 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है। कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, भारी बारिश के चलते कई इलाकों में स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

मौसम विभाग की चेतावनी भी जारी

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जलभराव से यातायात बाधित हो सकता है, जिससे दैनिक जीवन पर असर पड़ने की संभावना है। ऐसे में, इस बारिश के दौर में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां जलभराव की समस्या बढ़ सकती है। स्थानीय प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं। IMD ने लोगों से अपील की है कि वे गैर-जरूरी यात्रा से बचें और मौसम की ताज़ा जानकारी के लिए सतर्क रहें।

Read More: Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, जानें कब से थमेगा बारिश का कहर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT