संबंधित खबरें
यूपी में दर्दनाक हादसा तेज रफ्तार कार की हुई पेड़ से भिड़ंत, मौके पर 4 की मौत कई घायल
इटावा रेलवे स्टेशन पर NDRF और रेलवे का संयुक्त मॉक ड्रिल संपन्न, जानें डिटेल में
प्रदीप मिश्रा की कथा में चल रही थी लूट…पुलिस ने गैंग को दबोचा, 15 महिलाएं गिरफ्तार
Aligarh News: छात्रा के साथ कोचिंग टीचर ने किया ऐसा काम… सुनकर रह जाएंगे हैरान! FIR दर्ज
संभल मस्जिद मामले में मायावाती का आया पहला रिएक्शन! जानें क्या कुछ कहा
Kashi Vishwanath-Gyanvapi Case: SC का बड़ा कदम! ASI और मस्जिद प्रबंधन को मिला नोटिस
India News (इंडिया न्यूज़),Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अब ऊर्जा विभाग विद्युत उपभोक्ताओं का सर्वाधिक डाटा इकट्ठा करने वाला राज्य बन गया है। जिसके बाद अब प्रदेश में डाटा की सुरक्षा और समस्या निस्तारण पर ओटीपी सिस्टम लागू करने की भी मांग शुरू होने लगी है। जिससे 1219 पर समस्या निस्तारण होने के बाद ही निस्तारित होने संबंधी मैसेज जारी किया जा सके। बता दें कि, प्रदेश में पावर कॉरपोरेशन की ओर से करीब सालभर की मेहतन के बाद उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर अपडेट किया गया है। वहीं जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के करीब 3. 33 लाख उपभोक्ताओं में 3.15 करोड़ का केवाईसी कर दिया गया है। जिसके तहत इन्हें सर्वर पर अपडेट कर दिया गया है। इसके साथ हीं करीब 2.70 करोड़ के व्हाट्सएप नंबर और लगभग 17.37 लाख के ईमेल भी अपडेट किए गए हैं।
इस मामले की जानकारी देते हुए विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि, 95 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ताओं के केवाईसी अपडेट है। ऐसे में उनके डाटा की सुरक्षा होनी चाहिए। अभी तक यह शिकायत रहती है कि 1912 पर आने वाली शिकायतों का निस्ताण किए बिना निस्तारित होने का मैसेज भेज दिया जाता है। ऐसे में अब नई व्यवस्था बनाई जानी चाहिए ताकि जब 1912 पर शिकायत दर्ज हो तो पंजीकृत नंबर पर ओटीपी भेजी जाए। उस ओटीपी को 1219 से संबंधित जिम्मेदार अधिकारी, एसडीओ अथवा अवर अभियंता को बताएं। इसके बाद भी निस्तारण संबंधी मैसेज जारी किया जाए। इस व्यवस्था से जवाबदेही बढ़ेगी। उपभोक्ताओं की शिकायतों का सही तरीके से निस्तारण भी हो सकेगा।
ये भी पढ़े
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.