होम / Uniform Civil Code: विशेषज्ञ की टीम ने सीएम धामी को सौंपी मसौदा रिपोर्ट, उत्तराखंड बन सकता है यूसीसी लागू करने वाला पहला राज्य

Uniform Civil Code: विशेषज्ञ की टीम ने सीएम धामी को सौंपी मसौदा रिपोर्ट, उत्तराखंड बन सकता है यूसीसी लागू करने वाला पहला राज्य

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 2, 2024, 4:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Uniform Civil Code: प्रदेश में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने के लिए गठित विशेषज्ञों की टीम ने आज (शुक्रवार) सुबह अपनी मसौदा रिपोर्ट सीएम पुष्कर सिंह धामी को सौंपी है। शनिवार (3 फरवरी) को होने वाली राज्य कैबिनेट की बैठक में इस मसौदे पर चर्चा की जाएगी। जिसके बाद इसे पारित किया जाएगा। इसके बाद, इसे उत्तराखंड विधानसभा में 5 फरवरी से 8 फरवरी तक विशेष रूप से बुलाए गए सत्र के दौरान पेश किया जाएगा।

रिपोर्ट को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। लेकिन यह पता चला है कि सेवानिवृत्त एससी न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय पैनल ने सभी धर्मों में लड़कियों के लिए एक समान विवाह योग्य आयु रखने के साथ-साथ समान कानून लागू करने की सिफारिश की है। सभी धर्मों में तलाक के लिए आधार और प्रक्रियाएँ।ॉ

याचिका दायर करने वाले वकील

सुप्रीम कोर्ट में यूसीसी पर जनहित याचिका दायर करने वाले वकील अश्विनी उपाध्याय ने कहा, “प्रावधानों के अनुसार, विवाह पंजीकरण अनिवार्य हो जाएगा। लड़कियों को रखरखाव भत्ता मिलेगा और बहुपतित्व समाप्त हो जाएगा और हलाला भी समाप्त हो जाएगा। प्रावधान किए गए हैं पुरुषों और महिलाओं को समान विरासत अधिकार के लिए बनाया गया है। साथ ही, लिव-इन रिलेशनशिप को पंजीकृत कराना होगा।”

अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करना हमारी प्रतिबद्धता

मसौदा पैनल को उन परिवारों के लिए एक रखरखाव निधि शुरू करने के बारे में कई सुझाव मिले थे। जहां अकेले कमाने वाले लोग नाबालिग बच्चों को छोड़कर मर जाते हैं या गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों के कारण बिस्तर पर ही रह जाते हैं। पति की मृत्यु होने पर पत्नी को मुआवजा मिलेगा और वह पति के बुजुर्ग माता-पिता के भरण-पोषण की जिम्मेदार होगी। यदि वह पुनर्विवाह करती है, तो उसे मिलने वाले मुआवजे को उसके पूर्व पति के माता-पिता के साथ साझा करना होगा। रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद सीएम धामी ने कहा, ”12 फरवरी 2022 को हमने उत्तराखंड की जनता से यूसीसी लागू करने का वादा किया था। अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करना हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है।”

ऐसे तैयार हुआ रिपोर्ट 

राज्य सरकार ने 27 मई, 2022 को यूसीसी मसौदा तैयार करने के लिए न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में न्यायमूर्ति प्रमोद कोहली (सेवानिवृत्त), सामाजिक कार्यकर्ता मनु गौड़, पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह और वीसी दून विश्वविद्यालय सुरेखा डंगवाल के साथ पैनल का गठन किया। पैनल ने लोगों की राय आमंत्रित करने के लिए दो उप-समितियां बनाईं। कुल 43 सार्वजनिक संवाद आयोजित किए गए और 2.3 लाख लोगों (जो राज्य के 10% परिवारों के बराबर है) से सुझाव प्राप्त हुए। इसके अलावा, अंतिम मसौदे में शामिल किए जाने वाले बिंदुओं पर चर्चा के लिए 72 बैठकें आयोजित की गईं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.