संबंधित खबरें
Uttarakhand News: तीन महीने के लिए रद्द हुई काठगोदाम-कानपुर गरीब रथ, यात्रियों को परेशानी
CM धामी ने किया ऐलान, राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ के पदक विजेताओं को भी मिलेगा खेल आरक्षण का लाभ
उत्तरकाशी में चप्पे-चप्पे पर पुलिस, मस्जिद कमेटी ने मुसलमानों से की खास अपील, जानें मामला
केदारनाथ उपचुनाव में शिकस्त के बाद कांग्रेस ने जाहिर की नाराजगी! भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप
राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का भव्य शुभारंभ! राज्य के 13 जनपदों के खिलाड़ी शामिल
Uttarkashi SP: नई एसपी ने संभाली कमान, शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखना बड़ी चुनौती
India News (इंडिया न्यूज़),Smart Prepaid Meter: उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब उपभोक्ता यूपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1912 पर न केवल बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं, बल्कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य शुरू हो चुका है, जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं मिलने की उम्मीद है। यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक के अनुसार निगम का 24 घंटे संचालित केंद्रीयकृत कॉल सेंटर उपभोक्ताओं की सेवा में तत्पर है। इसमें 63 पुरुष और 42 महिला कर्मचारी तीन पालियों में कार्यरत हैं। यह केंद्र रोजाना 500 से अधिक शिकायतों का समाधान करता है। कॉल सेंटर पर उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं को संबंधित विभागों तक भेजा जाता है, जिससे उनका समाधान तेजी से हो सके। शिकायत दर्ज कराने पर उपभोक्ता को एक शिकायत संख्या भी जारी की जाती है, जिसे वे ‘स्वयं सेवा’ मोबाइल एप्लीकेशन से ट्रैक कर सकते हैं।
स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर दी जा रही जानकारी उपभोक्ताओं के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रही है। इन मीटरों से न केवल बिजली खपत पर बेहतर नियंत्रण संभव होगा, बल्कि बिल भुगतान की प्रक्रिया भी सरल होगी। यदि शिकायत का त्वरित समाधान कॉल सेंटर से नहीं होता, तो उपभोक्ता यूपीसीएल के स्थानीय शिकायत केंद्रों पर जाकर भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। इस पहल से उपभोक्ताओं को बिजली सेवाओं का एक समर्पित और सुगम अनुभव मिलेगा।
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.