होम / गैर हिन्दू गया तो देगा 5 हजार का अर्थदंड और…. केदारघाटी में साइन बोर्ड ने उठाया ये कदम

गैर हिन्दू गया तो देगा 5 हजार का अर्थदंड और…. केदारघाटी में साइन बोर्ड ने उठाया ये कदम

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : September 8, 2024, 8:31 pm IST

Uttarakhand Non Hindu Banned_

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Non Hindu Banned: भारत में कई धार्मिक स्थल है जहां हर रोज लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है। लेकिन हिन्दू ही एक ऐसा धर्म है, जिसके किसी भी स्थान पर गैर हिन्दुओं का जाना मना नहीं है। लेकिन केदारघाटी में रहने वाले लोग गैर हिन्दुओं से परेशान हो गए है। ऐसे में उन्होंने इसके लिए साइन बोर्ड से इनको रोकने के लिए मांग की।

जिसके बाद साइन बोर्ड सुर्खियों में आ गया है। इसको लेकर साइन बोर्ड ने एक्शन लिया और कहा है कि अगर गांव में कोई गैर हिन्दु जाता है तो उसके साथ पांच हजार का अर्थदंड के साथ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। लेकिन इस साइन बोर्डो को हटाने में पुलिस लग गई है।

बनने लगा था अशांति का माहौल- गांव के लोग

उत्तराखंड की शांत देवभूमि घाटी में अब धीरे-धीरे अशांति का माहौल बनता जा रहा है। कुछ समुदायों की गतिविधियों पर हिंदू समूहों के गुस्से की आवाज़ें विभिन्न स्थानों पर सुनी जा सकती हैं। वहीं, जो लोग वर्षों से अपने मठों और मंदिरों की रक्षा कर रहे हैं वे सतर्क हो रहे हैं और कुछ समुदाय के लोगों का सीधे तौर पर विरोध करने लगे हैं।

किस देश की सेना को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, जानें भारत-पाकिस्तान में कौन है आगे?

हाल ही में, चमोली जिले के नामप्रयाग में नाई की दुकान चलाने वाले एक विशेष समुदाय के व्यक्ति ने एक हिंदू लड़की का यौन उत्पीड़न किया, जबकि श्रीनगर गढ़वाल में एक विशेष समुदाय के नाई ने फर्जी फेसबुक आईडी बनाई और बाहर निकलने के लिए एक हिंदू लड़की का यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की।

इसके अलावा केदारघाटी में गैर-हिन्दुओं की आबादी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यहां गैर-हिंदू निर्माण कार्य से लेकर साल और सब्जियां बेचने से लेकर केदारनाथ के फुटपाथों पर घोड़ों और खच्चरों के साथ काम करने तक सब कुछ करते हैं। रास्ते में उन्हें नौकरियाँ मिल जाती हैं। इसके अलावा, वे गैर-हिंदू गांवों में भी जाते हैं और लोगों को धोखा देते हैं।

हिंदू संगठनों ने दिया समर्थन

हिंदू संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने केदारघाटी में गैर-हिंदुओं की बढ़ती आबादी पर चिंता व्यक्त की और केदारघाटी के निवासियों के सहयोग से, गैर-हिंदुओं को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकने वाले सूचना बोर्ड लगाने का अभियान शुरू किया। जाना। जगह-जगह साइनबोर्ड लगाकर एक विशेष समुदाय के निवासियों को सूचित किया जाता है कि यदि वे गांव में प्रवेश करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। मुझे बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के अपहरण के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं।

वहीं इस मामले में पुलिस उपायुक्त प्रबोध घिल्डियाल ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में गैर-हिंदू समुदायों के प्रवेश पर रोक लगाने वाले लगाए गए बोर्ड सामाजिक सौहार्द को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। इन पैनलों को उन स्थानों से हटा दिया जाता है जहां इन्हें स्थापित किया जाएगा। साथ ही ग्राम प्रधानों को इस प्रकार पट्टिकाएं प्रदर्शित न करने की सख्त चेतावनी दी गई। गांव के बुजुर्गों के अलावा किसी अन्य को ऐसे बोर्ड लगाने का अधिकार नहीं है। यदि ऐसा हुआ तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

UP Politics: यूपी में BJP को क्यों हुआ नुकसान? प्रशांत किशोर ने बताया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Apple iOS 18, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
ना आतिशी ना सौरव और ना ही राघव चड्ढा, ‘आप’ के इस नेता के हाथों में जाएगी दिल्ली की कमान!
घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
ADVERTISEMENT