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Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए बनाए गए ये तीन प्लान, वर्टिकल ड्रिलिंग जारी

BY: Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 28, 2023, 8:10 am IST
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Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए बनाए गए ये तीन प्लान, वर्टिकल ड्रिलिंग जारी

India News(इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने का अभियान 16वें दिन भी जारी है। मजदूरों को निकालने के लिए पाइप बिछाने का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में अब पहाड़ी के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है, जो करीब 30 मीटर तक हो चुकी है।

हालांकि, वहां भी पानी निकलने के कारण काम बंद हो गया है और अब मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रैट माइनर को बुलाया गया है। इस बीच, एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “बरमा मशीन का दोबारा उपयोग करना कोई विकल्प नहीं है क्योंकि बरमा लगातार फंस रहा था और इसे हटाने की प्रक्रिया में बहुत समय लग रहा था।”

‘बारिश से नहीं होगी कोई बाधा’

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में जो भी मशीन का उपयोग किया जा रहा है, वह थोड़ी धीमी है, लेकिन विश्वसनीय है। उन्होंने कहा, ”मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश की भविष्यवाणी की है और येलो अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, बारिश के कारण बचाव कार्य में कोई बाधा आने की संभावना नहीं है।”

‘ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग जारी है’

अता हसनैन ने कहा, ”सुरंग के सिल्कयारा छोर से ऑगर मशीन का टूटा हुआ हिस्सा और मलबा हटा दिया गया है। वर्टिकल ड्रिलिंग करते हुए हमने कल 15 मीटर तक खुदाई की थी। आज हम लगभग 30 मीटर पार कर चुके हैं। इसके अलावा, लगभग 6-8 इंच की एक और ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग अगले दरवाजे पर की जा रही है, जो लगभग 76 मीटर तक पहुंचती है।” उन्होंने कहा कि मजदूरों को बचाने के लिए तीन जगहों से बचाव कार्य किया जा रहा है, जिनमें से टॉप-डाउन ड्रिलिंग और वर्टिकल ड्रिलिंग बिल्कुल विश्वसनीय हैं।

लोगों को बचाने के लिए सभी संसाधन का प्रबंध किया गया

एनडीएमए अधिकारी ने कहा, “इस प्रकार के ऑपरेशन में, जब भूविज्ञान हमारे खिलाफ है और तकनीक विफल हो रही है, तो हम कोई धारणा नहीं बना सकते। हालांकि, हम लोगों को निकालने के लिए सभी संभावित संसाधन ला रहे हैं।”

‘कोशिशों में कोई कमी नहीं’

हसनैन ने बताया कि जब बरमा मशीन खराब हो गई तो उसी रात देशभर में लेजर कटर, मैग्ना कटर का पता लगाने का प्रयास किया गया और भारतीय वायुसेना की मदद से उन्हें तुरंत यहां लाया गया और काम शुरू हुआ। इससे पता चलता है कि हम अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

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