होम / Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए बनाए गए ये तीन प्लान, वर्टिकल ड्रिलिंग जारी

Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए बनाए गए ये तीन प्लान, वर्टिकल ड्रिलिंग जारी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 28, 2023, 8:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने का अभियान 16वें दिन भी जारी है। मजदूरों को निकालने के लिए पाइप बिछाने का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में अब पहाड़ी के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है, जो करीब 30 मीटर तक हो चुकी है।

हालांकि, वहां भी पानी निकलने के कारण काम बंद हो गया है और अब मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रैट माइनर को बुलाया गया है। इस बीच, एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “बरमा मशीन का दोबारा उपयोग करना कोई विकल्प नहीं है क्योंकि बरमा लगातार फंस रहा था और इसे हटाने की प्रक्रिया में बहुत समय लग रहा था।”

‘बारिश से नहीं होगी कोई बाधा’

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में जो भी मशीन का उपयोग किया जा रहा है, वह थोड़ी धीमी है, लेकिन विश्वसनीय है। उन्होंने कहा, ”मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश की भविष्यवाणी की है और येलो अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, बारिश के कारण बचाव कार्य में कोई बाधा आने की संभावना नहीं है।”

‘ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग जारी है’

अता हसनैन ने कहा, ”सुरंग के सिल्कयारा छोर से ऑगर मशीन का टूटा हुआ हिस्सा और मलबा हटा दिया गया है। वर्टिकल ड्रिलिंग करते हुए हमने कल 15 मीटर तक खुदाई की थी। आज हम लगभग 30 मीटर पार कर चुके हैं। इसके अलावा, लगभग 6-8 इंच की एक और ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग अगले दरवाजे पर की जा रही है, जो लगभग 76 मीटर तक पहुंचती है।” उन्होंने कहा कि मजदूरों को बचाने के लिए तीन जगहों से बचाव कार्य किया जा रहा है, जिनमें से टॉप-डाउन ड्रिलिंग और वर्टिकल ड्रिलिंग बिल्कुल विश्वसनीय हैं।

लोगों को बचाने के लिए सभी संसाधन का प्रबंध किया गया

एनडीएमए अधिकारी ने कहा, “इस प्रकार के ऑपरेशन में, जब भूविज्ञान हमारे खिलाफ है और तकनीक विफल हो रही है, तो हम कोई धारणा नहीं बना सकते। हालांकि, हम लोगों को निकालने के लिए सभी संभावित संसाधन ला रहे हैं।”

‘कोशिशों में कोई कमी नहीं’

हसनैन ने बताया कि जब बरमा मशीन खराब हो गई तो उसी रात देशभर में लेजर कटर, मैग्ना कटर का पता लगाने का प्रयास किया गया और भारतीय वायुसेना की मदद से उन्हें तुरंत यहां लाया गया और काम शुरू हुआ। इससे पता चलता है कि हम अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से लोगों में हो रहा साइड इफ़ेक्ट? जानें जनता की राय
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट की जारी, आनंद शर्मा और राज बब्बर शामिल यहां से लड़ेंगे चुनाव-Indianews
PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर तंज, कहा- ‘मोहब्बत की दुकान’ में बिक रहे फर्जी वीडियो-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘अमेठी मांगे गांधी परिवार’, उम्मीदवार की घोषणा ना करने पर कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रर्दशन-Indianews
Raisin Face Packs: स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए किशमिश के इन 7 फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट
LSG vs MI Toss Update: लखनऊ सुपर जाएंट्स ने जीता टॉस, देखें प्लेइंग-11-Indianews
ADVERTISEMENT