होम / ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट

ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 30, 2024, 7:19 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Yoga Asanas: आजकल बिगड़ती जीवनशैली के कारण लोग शारीरिक गतिविधियां बहुत कम करते हैं। जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खासकर वो लोग जिनका काम 8 से 9 घंटे डेस्क पर बैठकर काम करना है। ऐसे में उन लोगों को गर्दन, कंधे, पीठ और कमर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस वजह से आजकल सर्वाइकल या खराब पॉश्चर जैसी समस्याएं काफी आम होती जा रही हैं। इसके अलावा घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने और किसी भी तरह की एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधि न करने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। जिससे डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए आपको खुद को फिट रखने के लिए हर दिन कुछ मिनट जरूर निकालने चाहिए। इसलिए आज हम डेस्क वर्क करने वालों के लिए 2 ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं। जिससे उन्हें फिट रहने में मदद मिल सकती है। आइए योग विशेषज्ञ सुगंधा गोयल से इसके बारे में जानते हैं।

Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews

धनुरासन

धनुरासन करने के लिए आपको धनुष की आकृति बनानी होगी। जो हाथों और पैरों की मांसपेशियों को टोन और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ऐसा करना पाचन के लिए अच्छा होता है और यह शरीर में लचीलापन लाने और ऊर्जा पैदा करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

धनुरासन कैसे करें

इस आसन को करने के लिए आपको योगा मैट पर पेट के बल लेटना होगा। इसके बाद धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ें और अपने टखने को अपने हाथों से पकड़ें। सांस भरते हुए छाती को ऊपर उठाएं। जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं और फिर हाथों से पैरों को खींचें। सामने देखो। अब अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और शरीर को धनुष की तरह तानकर रखें। इस आसन को 15 से 20 सेकंड तक करें जब तक आप सहज महसूस न करें। ध्यान रखें कि इस आसन को किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही शुरू करें। अगर आपको पीठ या गर्दन में दर्द जैसी कोई समस्या है तो इसके बारे में विशेषज्ञ को जरूर बताएं।

Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews

ताड़ासन

8 से 9 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहने से न सिर्फ कमर बल्कि घुटनों, पैरों की उंगलियों और बाजुओं में भी दर्द होने लगता है। ऐसे में आप इन्हें मजबूत करने के लिए ताड़ासन कर सकते हैं। ऐसा करना भी आसान है।

ताड़ासन कैसे करें?

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सावधान स्थिति में खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। अब अपने हाथों को सीधा रखें और अपनी एड़ियों को ऊपर उठाएं और अपने पंजों पर खड़े हो जाएं, फिर धीरे-धीरे अपने हाथों को नीचे लाएं और अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस स्थिति में 10 से 15 सेकंड तक रहें। ताड़ासन करते समय शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए आप अपनी आंखों को किसी एक जगह या बिंदु पर केंद्रित कर सकते हैं।

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी के होते है ये लक्षण, नहीं करे नज़रअंदाज़- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sambit Patra: ये क्या बोल गए बीजेपी के पुरी उम्मीदवार संबित पात्रा, जगन्नाथ को बताया ‘मोदी भक्त’- indianews
POCO F6 जल्द होगी लॉन्च, जानिए इसके दमदार फीचर्स के बारे में पूरी डिटेल्स-Indianews
ब्रेड, मक्खन और पनीर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं; ICMR ने बताया आपके पास ये क्यों नहीं होने चाहिए?- indianews
Manish Sisodia: मनीष सिसौदिया की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने 31 मई तक बढ़ाया न्यायिक हिरासत -Indianews
Swati Maliwal: ‘मैं सभी को कोर्ट तक ले जाऊंगी’, स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मंत्रियों पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया- indianews
Kia Cars: 2 से 5 साल तक के लिए किराये पर लीजिए Kia की गाड़ियां, हर महीने देने होंगे सिर्फ इतने रुपये-Indianews
Mumbai Airport: मुंबई हवाई अड्डे पर लैंडिंग से कुछ सेकेंड पहले राजहंस से टकराया विमान, 40 पक्षियों की मौत – indianews
ADVERTISEMENT