होम / अगर किसी अपने की हुई है अकाल मृत्यु तो हो जाएं सतर्क, आत्माओं को लेकर विज्ञान ने किया कुछ ऐसा दावा, सच जान कांप जाएगी रूह!

अगर किसी अपने की हुई है अकाल मृत्यु तो हो जाएं सतर्क, आत्माओं को लेकर विज्ञान ने किया कुछ ऐसा दावा, सच जान कांप जाएगी रूह!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 9:23 am IST
ADVERTISEMENT
अगर किसी अपने की हुई है अकाल मृत्यु तो हो जाएं सतर्क, आत्माओं को लेकर विज्ञान ने किया कुछ ऐसा दावा, सच जान कांप जाएगी रूह!

Ghosts Chase Humans: अगर किसी अपने की हुई है अकाल मृत्यु तो हो जाएं सतर्क

India News (इंडिया न्यूज), Ghosts Chase Humans: भूत-प्रेत से जुड़ी कहानियां सदियों से इंसानी जिंदगी का हिस्सा रही हैं। हर संस्कृति में इन रहस्यमयी शक्तियों के बारे में अलग-अलग मान्यताएं और धारणाएं हैं। अक्सर सुनने में आता है कि भूत इंसानों का पीछा करते हैं, इस सवाल का जवाब खोजने के लिए हमें विज्ञान, मनोविज्ञान के बीच संतुलन बनाना होगा। हम यह बताने की कोशिश करेंगे कि क्या भूत वाकई इंसानों का पीछा करते हैं?

भूत-प्रेत की अवधारणा का इतिहास

भारत में भूत-प्रेतों की कहानियाँ प्राचीन संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। पौराणिक कथाओं, लोककथाओं और धार्मिक ग्रंथों में आत्माओं का वर्णन मिलता है। ऐसा माना जाता है कि कुछ आत्माएँ, जो किसी अधूरी इच्छा या पीड़ा के कारण मोक्ष प्राप्त करने में असमर्थ होती हैं, भूत बनकर धरती पर भटकती हैं। ऐसी आत्माएँ खास तौर पर उन लोगों को परेशान कर सकती हैं, जिनका उनसे व्यक्तिगत संबंध रहा हो।

तेज रफ्तार ट्रेन के सामने युवक कर रहा था ये हरकत, मिली ऐसी सजा नहीं भूल पायेंगीं उसकी 7 पुश्ते

विज्ञान और भूतों के बीच संबंध

विज्ञान की दृष्टि से भूत-प्रेतों के अस्तित्व को साबित करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है। मनोवैज्ञानिक ऐसी घटनाओं को ‘मतिभ्रम’ या मानसिक भ्रम से जोड़ता है। जब कोई व्यक्ति अत्यधिक तनाव में होता है या किसी बड़े आघात से गुज़र रहा होता है, तो उसे ऐसा लग सकता है कि कोई अदृश्य शक्ति उसका पीछा कर रही है। इसके पीछे तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क में होने वाली रासायनिक गतिविधियाँ होती हैं।

कई लोगों ने भूतों के होने का किया दावा

हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि भूत उनके अनुभवों के आधार पर उनका पीछा कर रहे हैं। इन्हें कभी-कभी असाधारण गतिविधियाँ या आत्मा घटनाएँ कहा जाता है। ऐसी घटनाओं में अक्सर रात में अजीबोगरीब आवाज़ें सुनना, किसी अदृश्य शक्ति की उपस्थिति महसूस करना या किसी मृत व्यक्ति से संबंधित सपने देखना शामिल होता है।

दूल्हा-दुल्हन ने अपने सुहागरात का बनाया वीडियो, सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक यूजर बोला- ‘भाई अपडेट देते रहना’

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT