होम / Mia Khalifa एक्सपर्ट है ये Google कर्मचारी? CV लिखी ऐसी बात कि आ गए 29 इंटरव्यू कॉल्स

Mia Khalifa एक्सपर्ट है ये Google कर्मचारी? CV लिखी ऐसी बात कि आ गए 29 इंटरव्यू कॉल्स

Raunak Kumar • LAST UPDATED : October 2, 2024, 11:47 am IST
Mia Khalifa एक्सपर्ट है ये Google कर्मचारी? CV लिखी ऐसी बात कि आ गए 29 इंटरव्यू कॉल्स

Google Ex Employee Mia Khalifa Expert: Mia Khalifa एक्सपर्ट है ये Google कर्मचारी?

India News (इंडिया न्यूज), Google Ex Employee Mia Khalifa Expert: आधुनिक युग में किसी भी इंडस्ट्री में नौकरी की तलाश करना एक बड़ा काम है। जहां रिज्यूमे सिलेक्शन से लेकर जॉब इंटरव्यू तक की प्रक्रिया में सबसे अधिक समय लगता है। ऐसे में आपको एअसे कई ऑनलाइन वीडियो और ट्यूटोरियल मिल जाएंगे, जहां आपको रिज्यूमे बनाने से लेकर इंटरव्यू की तैयारी तक की जानकारी मिलती है। हाल ही में एक नए सोशल एक्सपेरिमेंट में बताया गया कि रिज्यूमे में किसी नामी कंपनी का नाम रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के दौरान उसे कैसे प्रभावित करता है। जानी-मानी टेक दिग्गज कंपनी गूगल के पूर्व कर्मचारी जेरी ली ने यह सोशल एक्सपेरिमेंट किया। जिसमें गूगल के अनुभव के साथ-साथ कई बेतुके हुनर ​​और उपलब्धियों को रिज्यूमे में डाला गया। इस रिज्यूमे के आधार पर ली को कुल 29 इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। इसमें कई बड़ी फर्म भी शामिल हैं।

रिज्यूमे में लिखी इस लड़की का नाम

ली ने किस माई नट्स नाम से अपना रिज्यूमे रिक्रूटर्स के साथ शेयर किया। रिज्यूमे में बड़ी कंपनियों के नाम का रिक्रूटर्स पर क्या असर पड़ता है, इसके आधार पर यह एक्सपेरिमेंट किया गया। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान भर्तीकर्ता रिज्यूमे की अन्य जानकारियों पर कितना ध्यान देते हैं। बता दें कि जैरी ली ने करीब 3 साल तक गूगल में रणनीति और संचालन प्रबंधक के तौर पर काम किया है।

ली ने अपने रिज्यूमे में कई बेतुके और निराधार अनुभवों को हाईलाइट किया था। इसमें ‘मिया खलीफा में विशेषज्ञ’ और ‘एक रात में सबसे ज्यादा वोदका शॉट लेने का रिकॉर्ड’ जैसे अनुभव शामिल हैं। इस सोशल एक्सपेरिमेंट में ली यह जानना चाहते थे कि भर्तीकर्ता रिज्यूमे को कितनी बारीकी से चेक करते हैं। खासकर तब जब उम्मीदवार के पास गूगल जैसी बड़ी कंपनी का अनुभव हो। वहीं इस एक्सपेरिमेंट से पता चला कि ज्यादातर भर्तीकर्ता रिज्यूमे को बारीकी से देखने के बजाय बड़ी कंपनी के अनुभव को महत्व देते हैं।

‘जंग जारी रखो जब…’, भारत के इस भगोड़े ने पाकिस्तान में उगला जहर, जिहाद के लिए मुसलमानों को दिया ये भड़काऊ संदेश

29 कंपनियों से इंटरव्यू का आमंत्रण

दरअसल, ली के प्रयोग का नतीजा जितना मजेदार है, उतना ही चिंताजनक भी है। रिज्यूमे में अजीबोगरीब और बेतुके अनुभवों को लिस्ट करने के बाद भी ली को महज 6 हफ्तों में 29 कंपनियों से इंटरव्यू का आमंत्रण मिला। खास बात यह है कि इसमें मोंगोडीबी और रॉबिनहुड जैसी बड़ी फर्म भी शामिल हैं। ली ने इंस्टाग्राम के जरिए लोगों के साथ इस प्रयोग को शेयर किया है। ली के इस प्रयोग ने लोगों को चौंका दिया है।

रिज्यूमे बनाते समय कुछ बातों का रखे ध्यान

  • साफ-सुथरा और छोटा रिज्यूमे बनाएं।
  • अपनी उपलब्धियों को हाईलाइट करें।
  • आसान रिज्यूमे फॉर्मेट का इस्तेमाल करें।
  • अपनी कंपनी का नाम और रोल हाईलाइट करें।

हार मान चुका था ईरान? अचानक कहां से आई इतनी हिम्मत की आसमान से बरसने लगा मौत, भारत का ये दोस्त निकला मास्टरमाइंड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT