होम / 'आसपास अंधेरा छा गया और…', मेडिकली डेड घोषित होने के बाद जीवित हुए व्यक्ति के हैरान करने वाले अनुभव

'आसपास अंधेरा छा गया और…', मेडिकली डेड घोषित होने के बाद जीवित हुए व्यक्ति के हैरान करने वाले अनुभव

Suman Saurabh • LAST UPDATED : March 1, 2023, 3:07 pm IST

Shocking Experiences of a person who survived after being declared medically dead: मृत्यु के बाद क्या होता है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका स्पष्ट और सटीक उत्तर हममे से किसी के पास नहीं है। हां, लेकिन हिन्दु घर्म के कई ग्रथों में इसका जरूर जिक्र किया गया है। जिससे हमें इस संबंध में स्पष्ट तो नहीं लेकिन काफी कुछ जानने को मिलता है। 18 पुराणों में सबसे प्रमुख गरुड़ पुराण के भीतर जीवन और मृत्यु के अलावा मृत्यु के पश्चात होने वाली स्थिति का भी वर्णन किया गया है, लेकिन धर्म ग्रंथों में लिखी बातों पर आज भी कई लोग विश्वास नहीं करते, क्योंकि उन्हें कभी इसका प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन आज इस लेख में आपकों उन व्यक्तियों के अनुभव के बारे में बताने वाला हूं जिन्हें मेडिकली डेड घोषित कर दिया गया, लेकिन उसके बाद उन्होंने जो अनुभव किया है वो हैरान कर देने वाले हैं।

दरअसल, अंग्रेजी वेबसाइट रेडिट पर इसी से संबंधित एक सर्वे चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत उन लोगों से सवाल किए जा रहे हैं जिन्होंने क्लिनिकली डेड यानि साइंस द्वारा मृत घोषित हो जाने के बाद पुनः जीवन प्राप्त किया है। इस सर्वे के अंतर्गत लोगों को तीन श्रेणियों में रखा गया है, पहला वो जिन्हें ‘डेड’ होने के बाद कुछ भी महसूस नहीं हुआ, दूसरे वे जो मरने के बाद किसी अन्य व्यक्ति से बात कर रहे थे और तीसरे वो जिन्होंने कुछ अलग अनुभव किया, जैसे रोशनी देखी या कुछ अन्य घटना घटित हुई।

पहला अनुभव

वहीं इस सर्वे में भाग लेने वालेएक यूजर ने अपने अनुभव को साझा किया है। उसने बताया कि जब वह एंजियोग्राफी के लिए गया था तो कुछ देर तो सब ठीक चल रहा था, लेकिन एक समय बाद अचानक डॉक्टर दिखने बंद हो गए। उसका कहना था “मैं जिस कमरे में लेटा था, वहाँ अचानक से अंधेरा छा गया। मुझे आसपास की कोई भी आवाज सुनाई नहीं दे रही थी। सब एक दम शांत हो गया था, इतनी शांति मैंने जीवन में कभी अनुभव नहीं की थी। मेरे भीतर भी एक संतुष्टि थी, न कोई हलचल न कोई स्ट्रेस। अचानक से ऐसा लगा किसी ने मेरा हाथ पकड़कर मुझे उठाया अपने साथ चलने के लिए मुझे तैयार कर लिया। लेकिन जैसे ही मैं उठा मेरा हाथ जोर से झटक कर छोड़ दिया और फिर अचानक से डॉक्टरों की आवाज आने लगी “हमने बचा लिया”।

दूसरा अनुभव

वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखते हैं,” मैं अपनी क्लास में पढ़ा रहा था कि अचानक मुझे दिल में दर्द हुआ और कुछ ही समय में एक अजीब सी शांति का अनुभव होने लगा। आसपास अंधेरा छा गया, मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मेरे स्टूडेंट्स कहां गए। थोड़ी देर बाद एक रोशनी सा अनुभव मेरे चेहरे पर पड़ने लगी, सब कुछ चमकने जैसा था। ऐसा लगा कि मैं उस रोशनी की तरफ गिर रहा हूं। अचानक मुझे एक आवाज आई और मैंने तुरंत अपनी आँख खोली। डॉक्टर के अनुसार उस दौरान मेरे दिल ने काम करना बंद कर दिया था।

ऐसे ही कई और यूजर ने मेडिकली डेड घोषित होने के बाद जीवित होने के अपने अनुभव को साझा किया है जिन्हें जानकर या पढ़कर लोग हैरान हो रहें हैं। आपकी इस पूरे घटना पर क्या राय है या फिर आपने इस तरह के अनुभव को महसूस किया है तो आप भी उस सर्वे का हिस्सा बन सकते हैं और अपने अनुभव को साझा कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT