होम / AAP के प्रचार गीत 'जेल का जवाब वोट से' पर चुनाव आयोग, जताई 8 आपत्तियां-Indianews

AAP के प्रचार गीत 'जेल का जवाब वोट से' पर चुनाव आयोग, जताई 8 आपत्तियां-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 29, 2024, 9:08 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने रविवार को आम आदमी पार्टी के उस दावे को खारिज कर दिया कि चुनाव आयोग ने उसके लोकसभा अभियान गीत “जेल का जवाब, वोट से देंगे” पर “प्रतिबंध” लगा दिया है। इसके साथ ही इस गाने को “तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक” बताते हुए चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि, AAP को गाने की सामग्री को संशोधित करने के लिए कहा गया था क्योंकि इसने चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों और विज्ञापन कोड का उल्लंघन किया था।

ये भी पढ़े:- Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी का बयान

वहीं इस मामले में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि, पार्टी को यह भी सूचित किया गया था कि अगर वह फैसले से सहमत नहीं है तो वह राज्य स्तरीय मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति के समक्ष अपील दायर कर सकती है। इसके साथ ही आप विधायक दिलीप पांडे द्वारा लिखित और गाया गया दो मिनट से अधिक का अभियान गीत गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में जारी किया गया।

आतिशी ने दी प्रतिक्रिया

इसके साथ ही आप की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि, प्रचार गीत में भाजपा का जिक्र नहीं है और यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। “इसमें तथ्यात्मक वीडियो और घटनाएं शामिल हैं, चाहे वह अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की तस्वीर हो, चाहे वह राउज़ एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसौदिया के साथ पुलिस के दुर्व्यवहार का वीडियो हो, चाहे वह विरोध प्रदर्शन में हमारे स्वयंसेवकों की क्रूर हिरासत हो, सब कुछ तथ्यात्मक है।

जताई 8 आपत्तियां

1. वाक्यांश “जेल के जवाब में हम वोट देंगे” में एक आक्रामक भीड़ को सीएम अरविंद केजरीवाल की तस्वीर पकड़े हुए दिखाया गया है, जिसमें उन्हें सलाखों के पीछे दिखाया गया है। दिल्ली सीईओ के कार्यालय में पूर्व-प्रमाणन समिति ने कहा कि यह “न्यायपालिका पर कलंक लगाता है।” इसने यह भी कहा कि यह वाक्यांश विज्ञापन में कई बार दिखाई देता है जो 24 अगस्त, 2023 के ईसीआई दिशानिर्देशों के प्रावधानों और केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 के तहत निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन संहिता के नियम 6(1)(जी) का उल्लंघन करता है।

2. दूसरी आपत्ति यह है कि प्रदर्शनकारियों और पुलिस की झड़प दिखाने वाली क्लिप के साथ ‘तानाशाही पार्टी को हम चोट देंगे’ वाक्यांश “स्पष्ट रूप से हिंसा भड़काता है।”

3. ‘गुंडागर्दी के खिलाफ वोट देंगे’ और ‘तानाशाही करने वाली पार्टी को हम चोट देंगे’ जैसे वाक्यांश जेल में बंद आप नेता मनीष सिसौदिया को पुलिस द्वारा ले जाते हुए दिखाने वाली क्लिप के साथ इस्तेमाल किए गए हैं, जो ‘पुलिस की खराब छवि पेश करते हैं’ और इस प्रकार, दिल्ली के सीईओ ने कहा, “…पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठता है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News

4. समिति ने “आवाज़ें ख़िलाफ़ थी जो सबको जेल में डाल दिया, उनको ही बाहर रखा जिसने इनको माल दिया” चरण को हरी झंडी दिखाई है। इतना लालच, इतना नफ़रत, भ्रष्टाचारी से मोहब्बत” जैसी निंदनीय टिप्पणियाँ। “यह “असत्यापित तथ्यों” के आधार पर सत्तारूढ़ दल की आलोचना है और न्यायपालिका पर भी आक्षेप लगाता है।

5. इसने अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं की तस्वीरों के साथ उनके पार्टी चिन्ह के साथ दिखाए गए वाक्यांश “गुंडो वाली पार्टी छोड़ो” के उपयोग को “दूसरे दल और उनके नेता को संबोधित अपमानजनक टिप्पणी” के रूप में चिह्नित किया।

6. क्लिप के साथ वाक्यांश “तानाशाही पार्टी को हम चोट देंगे” जिसमें आक्रामक भीड़ को पुलिस के साथ भिड़ते दिखाया गया है, असत्यापित तथ्यों के आधार पर सत्तारूढ़ दल की आलोचना को दर्शाता है। इसमें कहा गया है कि गाने में यह वाक्यांश कई बार दोहराया गया है “जो आपत्तिजनक है।”

7. अंत में 10 सेकंड के लिए इस्तेमाल किया गया वाक्यांश “जेल का जवाब हम वोट से देंगे” प्रस्तुत प्रतिलेख से गायब है।

8. समिति ने कहा कि वाक्यांश ‘जेल का जवाब हम वोट से देंगे’, ‘गुंडा गार्ड के खिलाफ वोट देंगे’ और ‘तानाशाही हरने वाली पार्टी को हम चोट देंगे’ 24 अगस्त के ईसीआई दिशानिर्देशों के पार्स 2.5 (डी) के प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं। 2023 और केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 के तहत निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन संहिता के नियम 6(1)(जी)।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT