होम / दुनिया का ऐसा रहस्यमयी समुद्र जहां आप गलती से भी डूब नही सकते, जानिए क्या है खासियत?

दुनिया का ऐसा रहस्यमयी समुद्र जहां आप गलती से भी डूब नही सकते, जानिए क्या है खासियत?

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 29, 2024, 12:40 pm IST
दुनिया का ऐसा रहस्यमयी समुद्र जहां आप गलती से भी डूब नही सकते, जानिए क्या है खासियत?

Dead Sea: मृत सागर

India News (इंडिया न्यूज), Dead Sea: अगर आप भी समुद्र में गौते लगाना चाहते है लेकिन आपको तैराकी नही आती है तो अब परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए जिसे सुनकर आप हैरान तो जरूर होंगे। अब आप समुद्र में बिना तैराकी आए भी समुद्र तैर सकते हैं। जी हां दुनिया में एक ऐसा समुद्र मौजूद है जहां आप डूब नही सकते। तो चलिए बिना देर किए हम आपको इस दिलचस्प जानकारी में बताते हैं।

इजरायल में मौजूद है ये रहस्यमयी समुद्र

दरअसल दुनिया में एक ऐसा अनोखा समुद्र है जिसमें यदि आप गलती से भी गिर जाते हैं तो आप उसमें डूबेंगे नही बल्कि समुद्र खुद ही आपको पानी के ऊपर फेंक देता है और आप पानी में तैरने लगते हैं। दुनिया का ये अनोखा रहस्यमयी समुद्र इजरायल और जॉर्डन के बीच स्थित समुद्र डेड सी (Dead Sea)है जिसे मृत सागर के नाम से भी जाना जाता है। आप ये जानकर हैरानी होगी कि मृत सागर की ये खासियत है कि आप इस समुद्र में कभी नहीं डूब सकते हैं।

चंद सेकेंडो में मछली मर जाएगी

आखिर इस समुद्र में ऐसा क्या है जो इंसान डूबता नही तो इस बारे में हम आपको बता दें कि Dead Sea में कोई भी इंसान इसलिए नहीं डूब सकता क्योंकि इस रहस्यमयी समुद्र में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप Dead Sea में लेट भी जाएं तो डूब नहीं सकते हैं। बता दें कि Dead Sea समुद्र तल से करीब 1388 फीट नीचे है, जिसका पानी अन्य समुद्र के मुकाबले काफी खारा है। यही वजह है कि इसमें कोई भी जीव जीवित नहीं रह पाता। इस समुद्र में जीव के अलावा पेड़-पौधे भी जिंदा नहीं रह सकते। ऐसा कहा जाता है कि यदि इस समुद्र में मछली को छोड़ दिया जाए तो वो चंद सेकंड में मर जाएगी।

क्यों हुआ था भगवान शिव और हनुमान जी के बीच में महायुद्ध और इसमें कौन जीता था?

इंसानों के इसका खारा पानी बेहतर माना जाता है

वैज्ञानिकों की मानें तो, इस रहस्‍यमयी समुद्र के पानी में ब्रोमाइड, जिंक, सल्फर, पोटाश, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई खन‍िज पाए जाते हैं, जो इसको खारा बनाते हैं। इस समुद्र में 35% प्रतिशत नमक की मात्रा पाई जाती है। इंसानों के लिए इसका खारा पानी बेहतर माना जाता है। वैज्ञानिकों का ऐसा मानना भी है कि इस मृत सागर के पानी में नहाने से इंसान की त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियां अपने आप खत्‍म हो सकती है। तो अब अगर आप समुद्र में नहाना चाहते हैं तो और तैराकी नही आती है तो पहुंच जाइए दुनिया के इस रहस्यमयी समुद्र में गौते लगाने।

खंडहर की खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी आई ऐसी आवाजें, खोलकर देखा तो फटी रह गई सबकी आंखे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT