होम / जंगल सफारी के दौरान भड़का बाघ, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ये वीडियो देख रह जाएंगे हैरान-IndiaNews

जंगल सफारी के दौरान भड़का बाघ, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ये वीडियो देख रह जाएंगे हैरान-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 19, 2024, 7:11 pm IST
जंगल सफारी के दौरान भड़का बाघ, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ये वीडियो देख रह जाएंगे हैरान-IndiaNews

Jim Corbett National Park

India News,(इंडिया न्यूज), Jim Corbett National Park: उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क देश के सबसे पुराने पार्कों में से एक है। इस पर घूमने आने वाले पर्यटक पार्क की प्राकृतिक सुंदरता के बीच सफारी और प्रकृति की सैर का आनंद लेते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रकृति प्रेमियों और संरक्षणवादियों के लिए एक पसंदीदा जगह है। लेकिन हाल ही में जिम कॉर्बेट पार्क का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक बाघ खुली जीप में पर्यटकों की ओर गुर्राता और झपटता हुआ दिखाई दे रहा है। जो कि पार्क के वन्यजीव पर्यटन और सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर सवाल खड़े करती है।

पराग मधुकर धकाते ने शेयर किया वीडियो

यह वीडियो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विशेष सचिव पराग मधुकर धकाते और भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी ने शेयर किया है। 12 सेकंड की इस वीडियो में काफी भयानक पल दिखाई देता है। जब जंगल से निकलकर बाघ जीप के पास आ जाता है। बाघ को अपने इतने पास देखकर पर्यटक चीखने लगते हैं इसके बाद बाघ अचानक उनकी गाड़ी की ओर छलांग लगाता है, लेकिन जल्द ही पीछे हट जाता है।

 

वन्यजीव पर्यटन में सख्त नियमों पर दिया जोर
धकाते ने यह वीडियो वन्यजीव पर्यटन में सख्त नियमों का पालन करने के लिए शेयर किया है। उन्होंने स्थानीय समुदायों के लिए आजीविका और संरक्षण निधि के साधन के रूप में वन्यजीव पर्यटन के महत्व पर जोर दिया, उन्होंने पार्क के उचित निगरानी और सुरक्षा दिशानिर्देशों के पालन की आवश्यकता पर भी ध्यान देने को कहा है। उत्तराखंड में बाघों से मुठभेड़ की यह पहली घटना नहीं हैं। पिछले साल रामनगर से एक ऐसे ही वायरल वीडियो में, एक बाघ को एक गुज़रते हुए पर्यटक वाहन पर गुर्राते हुए देखा गया था, फिर कुछ देर के लिए उनका पीछा भी किया। इस तरह की मुठभेड़ें पर्यटकों और ऑपरेटरों के लिए सावधानी बरतने, सम्मानजनक दूरी बनाए रखने और वन्यजीवों और मानव सुरक्षा दोनों के लिए जोखिम को कम करने के लिए स्थापित दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता को उजागर करती हैं।

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें कब होगी बारिश-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT