होम / नहीं मिलेगा राशन! राशन कार्ड धारक जल्द करवा लें ये काम नहीं तो खाने के पड़ जायेंगे लाले

नहीं मिलेगा राशन! राशन कार्ड धारक जल्द करवा लें ये काम नहीं तो खाने के पड़ जायेंगे लाले

Akash Awasthi • LAST UPDATED : September 20, 2024, 7:55 pm IST

Ration Card KYC: खाने के पड़ जायेंगे लाले

India News, (इंडिया न्यूज) Ration Card KYC: सभी राशन कार्ड धारकों को केवाईसी कराने के लिए सूचना जारी कर दी गई है। राशन कार्ड ई केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। बहुत से लोगों ने ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा ली है। लेकिन ई केवाईसी की प्रक्रिया को अभी भी कई लोग पूरा नहीं करवा पाए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के एक जिले मे लगभग 40 फ़ीसदी राशन कार्ड धारक ऐसे हैं. जिन्होंने ई केवाईसी की प्रक्रिया को अब तक पूरा नहीं करवाया है। ऐसे में अब इन राशन कार्ड धारकों के लिए खतरा पैदा हो गया है और इनका नाम राशन कार्ड की लाभार्थी लिस्ट से हटाया जा सकता है।

लाखों लोगों ने नहीं कराई है केवाईसी

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में राशन कार्ड धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इटावा में करीब 12 लाख राशन कार्ड धारक है, जिनमें से 7 लाख लोग ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करवा चुके हैं। लेकिन अभी भी 5 लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं करवया है। जिसकी वजह से अब अब इन लोगों के नाम राशन कार्ड से काटे जा सकते हैं।

पंजाब किंग्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग की होगी IPL 2025 में होगी मोटी कमाई, सैलरी जान उड़ जायेंगे होश

दरअसल, सर्वर डाउन होने के कारण और परिवार के बाकी सदस्यों के उपस्थित न होने की वजह से इन लोगों की ई केवाईसी नहीं हो पायी है। तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी ई-केवाईसी फिंगर प्रिंट मैच न होने की वजह से रुकी हुई है। अगर 30 सितंबर तक इन सभी लोगों ने ई केवाईसी नहीं करवाई तो फिर इन लोगों के नाम राशन कार्ड से काट दिए जायेंगे।

धांधली को रोकने के लिए करवाई जा रही है केवाईसी

दरअसल राशन कार्ड में ई केवाईसी इसलिए करवाई जा रही है, ताकि राशन बांटने में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी और धांधली ना की जा सके। फिलहाल राशन कार्ड में बहुत से ऐसे लोगों के नाम मौजूद हैंं जो लाभ लेने के पात्र नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें राशन कार्ड का फायदा मिल रहा है। केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऐसे लोगों के नाम राशन कार्ड से काट दिए जाएंगे। राशन कार्ड में बहुत से ऐसे लोगों के भी नाम दर्ज हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है। तो कई ऐसे सदस्य भी हैं जो शादी करके घर छोड़ कर चले गए है। लेकिन अभी भी इनके नाम पर इनके घर वालों की तरफ से राशन लिया जा रहा है। ई केवाईसी कराने के लिए राशन कार्ड में मौजूद सभी लोगों को फिंगर प्रिंट लगाकर प्रक्रिया को कंप्लीट करना होगा, जिसके बाद उसकी केवाईसी पूरी हो जाएगी।

पाकिस्तान में धर्म बदलकर मुस्लिम बने लोगों पर छिड़ी बहस, लपेटे में आए साऊदी अरब के क्राउन प्रिंस, चौंका देगा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT