होम / खंडहर की खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी आई ऐसी आवाजें, खोलकर देखा तो फटी रह गई सबकी आंखे

खंडहर की खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी आई ऐसी आवाजें, खोलकर देखा तो फटी रह गई सबकी आंखे

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 29, 2024, 11:44 am IST
खंडहर की खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी आई ऐसी आवाजें, खोलकर देखा तो फटी रह गई सबकी आंखे

Treasure Found During Digging: खंडहर की खुदाई

India News (इंडिया न्यूज), Treasure Found During Digging: आपने कई बार सुना होगा कि फलानी जगह खोदते वक्त या बंद घर में फलाना आदमी को खजाना मिला है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है बाहर देश चीन से जहां खंडहर की खुदाई के दौरान इतना सारा खाजाना निकला है कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे। जी हां ये मामला साउथ वेस्‍ट चीन का है। यहां आर्कियोलॉज‍िस्‍ट सानशिंगडुई खंडहरों की खुदाई करवा रहे थे। खुदाई करते वक्त नीचे से खट-खट की आवाज सुनाई दी। जब खोलकर देखा गया तो अंदर खजाना ही खजाना छिपा हुआ था। यह देखकर वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।

7400 से ज्यादा सोने की चीजे मिली हैं

दरअसल सिचुआन कल्‍चरल रेल‍िक्‍स मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, खुदाई में जमीन के अंदर से हजारों सोने के गहने-मूर्तियां और बर्तन मिले। इनमें सोने के मुखौटे भी थे। आर्कियोलॉज‍िस्‍ट ने बताया क‍ि ये सारा खजाना दस हजार वर्ष से भी ज्‍यादा पुराना है। इसमें 7400 से ज्‍यादा सोने की चीजें मिली है। यह सब 205 वर्गफुट के एक गड्ढे में दबाकर रखा गया था। ऐसा लगता है कि शांग राजवंश के आख‍िरी द‍िनों में इसे जमीन के नीचे दफन क‍िया गया था। आर्कियोलॉज‍िस्‍ट ये भी बताया कि ये पहला चीनी शाही वंश था, जो कांस्‍य युग में पैदा हुआ।

जानिए इस खजाने को किस शासनकाल में दबाया गया था

ऐसा पहली बार नही जब चीन की इस जगह पर खजाना मिला हो इससे पहले भी 2020 और 2022 में भी इस जगह के पास खुदाई की गई थी। तब शंघाई यूनिवर्सिटी के वैज्ञान‍िकों को 2700 से ज्‍यादा कलाक‍ृत‍ियां मिली थीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह की खोज सबसे पहले 1920 के दशक में हुई थी। माना जाता है क‍ि इस टीले पर एक बहुत पुराना शहर बसा हुआ था। जो 4,500 साल पहले तक शू साम्राज्‍य का केंद्र बिंदु हुआ करता था। इसके साथ कोई सपोर्टिंग दस्‍तावेज नहीं मिले हैं, जिससे यह पता लगाया जा सके क‍ि यह खाजाना क‍िस शासनकाल में दबाया गया था।

Ranbir Kapoor Birthday: आमिर खान की बहू से अफेयर!, इस उम्र में किया पहला किस, अब भगवान राम बनकर पर्दे पर धमाल मचाएंगे रणबीर

हाथी के दांत भी मिले

खंडहर की खुदाई के वक्त जो खजाना मिला है उसमें कई सोने के मुखौटे हैं। जो चार 8 इंच चौड़े और काफी मोटे हैं। कुछ मुखौटे इनसे थोड़े अलग भी हैं, लेकिन सबमें सोना की परत जमी हुई है। इसके अलावा सोने की पन्नी से बनी करीब 420 वस्तुएं खुदाई में मिलीं। इसके अलावा मछली, कुछ पंख या पक्षियों के आकार के हैं। सोने की एक लंबी बेल्ट भी मिली है। कुछ चीजें नष्ट हो गई हैं। एक कुत्ते जैसी दिव्य पशु कलाकृति भी मिली है. इसमें हाथी दांत के 400 टुकड़े भी मिले हैं। सबसे लंबा दांत 1.4 मीटर का है। लगभग आधे दांत 50 सेंटीमीटर के भी हैं। बता दें कि दुनिया में कई ऐसी जगह जहां आए दिन खुदाई के वक्त कुछ कुछ ना प्राचीन मिलता है।

एनिमल का IIFA Awards 2024 में रहा जलवा, इन 5 कैटेगरी में जीते अवॉर्ड्स, सलमान खान की भंजी को भी मिला ये खास सम्मान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT