होम / 24 March Weather: मैदानी इलाकों में बारिश तो पहाड़ी राज्यों में होगा हिमपात, जानें आज के मौसम पर IMD ने क्या बताया

24 March Weather: मैदानी इलाकों में बारिश तो पहाड़ी राज्यों में होगा हिमपात, जानें आज के मौसम पर IMD ने क्या बताया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 24, 2023, 2:14 pm IST

24 March Weather: मार्च का तीसरा हफ्ता चल रहा है और मौसम तेजी से करवट ले रहा है। मार्च के पहले सप्ताह से जारी गर्मी पर पिछले तीन-चार दिनों के मौसम से विराम लग गया है। आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है। इससे पहले देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

  • तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की संभावना
  • गर्मी से थोड़ी राहत मिली
  • किसानों को भारी नुकसान हुआ

इस बारिश से जहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन किसानों को भारी नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों और सब्जियों को व्यापक नुकसान हुआ है। इस बारिश से गेहूं के दानों में नमी की मात्रा अधिक होने की संभावना है, जिससे अनाज की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है। इससे किसान परेशान व चिंतित नजर आ रहे हैं।

24 March Weather
24 March Weather

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

इस बीच 23 मार्च से 25 मार्च के बीच उत्तर-पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान है। इस पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ मध्यम पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में हिमपात

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकता है।

यहां होगी बारिश

पंजाब, राजस्थान, गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती हैं। इसके साथ ही, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी बारिश हो सकती है।
कई राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT