होम / Lok Sabha Elections: कांग्रेस की टूटी उम्मीद, पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी TMC

Lok Sabha Elections: कांग्रेस की टूटी उम्मीद, पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी TMC

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 24, 2024, 7:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव से पहले को लेकर कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने फिर दोहराया है कि ममता बनर्जी की पार्टी राज्य की सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान सूत्रों से जानकारी मिली थी कि सीट बंटवारे को लेकर ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच फिर से बातचीत शुरू हो गई है, जिसे कांग्रेस के लिए राहत की बात माना जा रहा था। इस बीच यह बात भी सामने आई कि ममता बनर्जी कांग्रेस को पांच सीटें दे सकती हैं। हालांकि, तब यह भी दावा किया गया था कि कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें देने की बात हुई थी। इन सबके बीच शुक्रवार रात कांग्रेस को फिर झटका लगा है।

टीएमसी राज्य की सभी 42 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

मिली जानकारी के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा है कि कुछ हफ्ते पहले टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि टीएमसी राज्य की सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। इसके अलावा असम और मेघालय की तुरा सीट से भी उम्मीदवार उतारे जाएंगे। इस स्थिति में अभी भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।” टीएमसी सांसद के बयान से साफ है कि तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव नहीं लड़ेगी और राज्य की सभी 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है।

Rajya Sabha Election: ममता बनर्जी ने की 6 उम्मीदवारों की घोषणा, इन दो नए चेहरों को मिली जगह - TMC announces the candidature for the forthcoming Rajya Sabha polls, Rajya Sabha Election

ये भी पढ़े- Red Violence: वामपंथी उग्रवाद पर अमित शाह का दावा, लाल हिंसा में आई 52% की कमी

कांग्रेस को झटका लग सकता है बड़ा झटका

बता दें कि, पिछले एक-दो दिनों में विपक्षी गठबंधन भारत के लिए कई सकारात्मक खबरें सामने आई, पहले यूपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन फाइनल हुआ, उसके बाद दिल्ली, हरियाणा, गुजरात आदि के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन लगभग फाइनल हो गया। अगले 24 घंटों में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन की घोषणा हो सकती है। उधर, महाराष्ट्र में भी महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का बंटवारा लगभग तय हो चुका है। ऐसे में भले ही कई पार्टियों के साथ गठबंधन फाइनल हो चुका है, लेकिन पश्चिम बंगाल में टीएमसी के अकेले मैदान में उतरने से कांग्रेस को झटका लग सकता है।

पिछले चुनाव का क्या रहा रिकार्ड

सिधे तौर पर पश्चिम बंगाल में टीएमसी का मुकाबला बीजेपी से है। पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थीं जबकि बीजेपी ने 18 सीटें जीती थी। हालांकि, वोट प्रतिशत में ज्यादा अंतर नहीं आया। टीएमसी को 42 फीसदी और बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिले थे। वहीं, पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सिर्फ दो सीटें ही जीत सकी थी। इसके अलावा बायां खाता भी नहीं खुला। अगले महीने लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकारी विभिन्न राज्यों का दौरा कर आम चुनाव से जुड़ी जानकारी और तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग मार्च महीने में आम चुनाव की घोषणा कर सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT