होम / Vande Bharat: बंगाल को मिलेगी 6वीं वंदे भारत ट्रेन, जानिए पूरा डिटेल

Vande Bharat: बंगाल को मिलेगी 6वीं वंदे भारत ट्रेन, जानिए पूरा डिटेल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 9, 2024, 6:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vande Bharat: देशभर में लोकप्रिय हो रही वंदे भारत के फैन्स के लिए अच्छी खबर है। रेलवे लगातार अलग-अलग रूटों पर वंदे भारत का संचालन कर रहा है। अब रेलवे ने पश्चिम बंगाल से एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है। हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, हावड़ा-पुरी, हावड़ा-पटना और हावड़ा-रांची जैसे रूटों पर वंदे भारत की सफल शुरुआत के बाद रेलवे पश्चिम बंगाल को छठी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का तोहफा देने जा रहा है। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) रेलवे स्टेशन से पटना तक चलेगी। एनजेपी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद, यह एनजेपी स्टेशन से चलने वाली दूसरी और पश्चिम बंगाल से चलने वाली छठी वंदे भारत होगी।

यात्रा में कितना समय लगेगा?

न्यू जलपाईगुड़ी-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लगभग 470 किमी की दूरी 7 घंटे से भी कम समय में तय करेगी। राजधानी एक्सप्रेस और उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की तुलना में यह इस रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन होगी। राजधानी एक्सप्रेस को यह दूरी तय करने में 8 घंटे 40 मिनट और पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति को 8 घंटे 50 मिनट का समय लगता है। न्यू जलपाईगुड़ी-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेगी। न्यू जलपाईगुड़ी और पटना के बीच चलने के दौरान यह ट्रेन किशनगंज, कटिहार जंक्शन, नवगछिया, खगड़िया, बेगुसराय, मोकामा, बख्तियारपुर और पटना साहेब जैसे मुख्य स्टेशनों पर रुकेगी।

पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे 

न्यू जलपाईगुड़ी से पटना तक वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 12 मार्च को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का सफल ट्रायल किया गया है। इस ट्रेन ने पिछले मंगलवार को अपना ट्रायल रन पूरा किया।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

क्या होगा टाइम टेबल ?

बता दें केि, पटना से खुलने के बाद ट्रेन विभिन्न स्टेशनों पर रुकते हुए शाम करीब 5.50 बजे नवगछिया पहुंची। इसके बाद नवगछिया स्टेशन से शाम 5.54 बजे के बाद यह ट्रेन कटिहार के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन अपने निर्धारित समय शाम 5.35 बजे की जगह करीब 1 घंटे की देरी से कटिहार स्टेशन पहुंची। पांच मिनट तक कटिहार स्टेशन पर रुकने के बाद ट्रेन एनजेपी की ओर रवाना हो गयी। देरी की अवधि को छोड़ दें तो उम्मीद है कि ट्रेन ट्रायल के अनुसार ही टाइम टेबल के अनुसार संचालित होगी। हालांकि, रेलवे की ओर से अभी इसके टाइम टेबल पर आधिकारिक पुष्टि नहीं मिल पाई है।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT