होम / इस मामले में CBI के खिलाफ याचिका दायर की थी ममता बनर्जी, SC ने लगाई फटकार

इस मामले में CBI के खिलाफ याचिका दायर की थी ममता बनर्जी, SC ने लगाई फटकार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 2, 2024, 4:03 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),SC on Mamta Banerjee: सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से राज्य की पूर्व सहमति के बिना सीबीआई कार्रवाई को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीबीआई केंद्र सरकार के नियंत्रण में नहीं है। वहीं, पश्चिम बंगाल सरकार ने एजेंसी की जांच आगे बढ़ाने पर आपत्ति जताई है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत केंद्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य सरकार की सहमति वापस लेने के बावजूद संघीय एजेंसी कई मामलों में एफआईआर दर्ज कर रही है और अपनी जांच आगे बढ़ा रही है, जबकि उसे अपने दायरे में जांच करनी चाहिए।

Lookout Notice Against Prajwal Revanna: सेक्स टेप कांड, प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी- indianews

क्या है अनुच्छेद 131

आपको बता दें कि अनुच्छेद 131 केंद्र और एक या एक से अधिक राज्यों के बीच विवाद में सुप्रीम कोर्ट के मूल अधिकार क्षेत्र से संबंधित है। केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच से कहा कि संविधान का अनुच्छेद 131 सुप्रीम कोर्ट के सबसे पवित्र अधिकार क्षेत्रों में से एक है और इस प्रावधान को लागू करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

PM Modi: शहजादा को पीएम बनाने को बेताब है पाकिस्तान, पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT