Warning: Undefined array key 0 in /home/indianews/htdocs/indianews.in/new/article.php on line 64
Year Ender 2023: इस साल देश ने अपने नाम किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, वैश्विक मंच पर छोड़ी अपनी छाप | This year the country made many world records in its name, left its mark on the global stage - India News
होम / Year Ender 2023: इस साल देश ने अपने नाम किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, वैश्विक मंच पर छोड़ी अपनी छाप

Year Ender 2023: इस साल देश ने अपने नाम किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, वैश्विक मंच पर छोड़ी अपनी छाप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 24, 2023, 6:23 pm IST

2023 में देश ने अपने नाम किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

India News (इंडिया न्यूज),Year Ender 2023: साल 2023 कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है, लेकिन ये साल भारत के लिए कई क्षेत्रों में काफी अच्छा साबित हुआ है। इस साल भारत ने खास उपलब्धियां हासिल की हैं और कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

देश के नाम कई रिकॉर्ड बने

भारत सरकार की ओर से एक खास वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें 10 ऐसी उपलब्धियों का जिक्र किया गया है, जिन्होंने वैश्विक मंच पर भारत की अमिट छाप छोड़ी है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किन 10 उपलब्धियों ने भारत को एक नए मुकाम पर पहुंचाया है।

चंद्रयान 3 की दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग

इसी साल अगस्त में भारत ने सफल चंद्रयान-3 मिशन के तहत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. इस उपलब्धि ने न केवल वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाई है, बल्कि चंद्रमा को समझने और परखने की दिशा में भी एक कदम बढ़ाया है। भारत की इस उपलब्धि से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को बड़ी छलांग मिली है।

भारत में दुनिया का सबसे तेज़ 5G रोलआउट

भारत ने दुनिया का सबसे तेज़ 5G रोलआउट हासिल करके एक और रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, यह नेटवर्क देश के 738 जिलों और करीब 10 करोड़ यूजर्स को सेवा प्रदान करता है। 5G का इतनी तेजी से रोलआउट होना टेक्नोलॉजी क्षेत्र में भारत की प्रगति का एक बड़ा सबूत है। यह उपलब्धि मील का पत्थर साबित हुई है. इसके साथ ही देश अब दूरसंचार के क्षेत्र में वैश्विक नेता के रूप में उभर रहा है।

एयर इंडिया की रिकॉर्ड तोड़ विमान डील

भारत सरकार की ओर से जारी वीडियो में एयर इंडिया की दुनिया की सबसे बड़ी विमान डील पक्की करने की उपलब्धि का भी जिक्र किया गया है. दरअसल, इस डील से भारत को विमानन उद्योग में प्रमुखता हासिल हुई है। इस ऐतिहासिक सौदे ने न केवल राष्ट्रीय वाहक को बढ़ावा दिया है, बल्कि विमानन क्षेत्र में भारत की वैश्विक स्थिति भी मजबूत की है।

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

भारत को इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का खिताब मिला है। भारत ने दावा किया है कि वह दुनिया के टॉप 3 देशों में शामिल होगा, जो इसका बेहतरीन सबूत है. इस आर्थिक उछाल ने दुनिया भर का ध्यान और प्रशंसा आकर्षित की है। इस तेजी ने भारत के वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने में अहम भूमिका निभाई है।

डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि

भारत सरकार ने डिजिटलाइजेशन पर काफी जोर दिया है। इस लिहाज से आज भारत डिजिटल भुगतान में अग्रणी बनकर उभरा है। दरअसल, दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट भारत में ही हो रहा है। जारी किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे भारत ने प्रौद्योगिकी की मदद से अपने वित्तीय परिदृश्य में एक नया आयाम हासिल किया है। डिजिटल इंडिया का सपना लगभग साकार होता नजर आ रहा है। मौजूदा समय में रेहड़ी-पटरी वाले से लेकर कारोबारी तक सभी के पास डिजिटल पेमेंट का विकल्प है।

22 लाख दीयों से बना गिनीज रिकॉर्ड

इस साल उत्तर प्रदेश ने दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या को 22 लाख से ज्यादा दीयों से रोशन कर इतिहास रचा है. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रथ यात्रा में हिस्सा लिया और दीपोत्सव समारोह के दौरान अयोध्या ने एक साथ 22 लाख दीपक जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया है. इससे भारत ने संस्कृति और एकता की जीत हासिल की है. भारत ने अपनी संस्कृति के दम पर एक नया कीर्तिमान बनाया है।

संयुक्त राष्ट्र में योग सत्र का विश्व रिकॉर्ड बना

इस साल पीएम मोदी के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र में आयोजित विशाल योग सत्र ने भी विश्व रिकॉर्ड बनाया है. योग कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ कई देशों के लोगों ने योग किया. कई देशों के लोगों के साथ मिलकर योग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन चुका है. इस आयोजन के साथ, भारत ने न केवल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया, बल्कि वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अपना समर्पण भी दिखाया।

विश्व की सबसे लंबी नदी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज और भारत का पहला निर्मित क्रूज जहाज एमवी गंगा विलास लॉन्च किया है। यह क्रूज 51 दिनों में 3200 किमी की दूरी तय करता है और बांग्लादेश से होते हुए असम के डिब्रूगढ़ में समाप्त होता है। इस क्रूज में तीन डेक, 18 सुइट्स, 36 अतिथि सुविधाएं और आधुनिक सुविधाएं हैं।

विश्व का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर

दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर का हाल ही में गुजरात के सूरत में उद्घाटन किया गया है। इसके 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं। कच्चे हीरे का व्यापार और पॉलिश किए गए हीरे की बिक्री करने वाली कई कंपनियों के कार्यालय यहां होंगे। सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्रफल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। इस परिसर ने अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन को भी पीछे छोड़ दिया है।

विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र

पीएम मोदी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया है। सात मंजिला इस भव्य मंदिर में एक साथ 20 हजार लोग ध्यान कर सकते हैं। यह स्वर्वेद महामंदिर 3,00,000 वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।

स्वर्वेद महामंदिर की नींव 2004 में सद्गुरु आचार्य स्वतंत्र देव और संत प्रवर विज्ञान देव ने रखी थी। इसे पूरा होने में लगभग 20 साल लग गए।

यह भी पढ़ेंः-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT