होम / Year Ender 2023: टॉप 10 डेस्टिनेशन प्लेस, जिसे इस साल किया गया सबसे ज्यादा Google

Year Ender 2023: टॉप 10 डेस्टिनेशन प्लेस, जिसे इस साल किया गया सबसे ज्यादा Google

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 19, 2023, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Year Ender 2023: कोरोना में लॉकडाउन के वक्त लोग घरो में कैद हो गए। उस खाली समय में घूमने के शौकीन लोगों ने लॉकडाउन खत्म होते ही कहां -कहां जाना है इसकी लिस्ट तैयार कर ली थी। इसका कसर हम लोगों ने इस साल निकाला है। इस साल कहीं घूमने की जगहों को गूगल किया गया (Year Ender 2023)। उनमें से टॉर 10 में किसने जगह बनाई है इसकी लिस्ट हम लेकर आए हैं। अगर आप नए साल 2024 पर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इस साल कौन से टॉप 10 डेस्टिनेशन प्लेसेस रहे जिसे सबसे ज्यादा गूगल किया गया है। चलिए इस लिस्ट पर एक नजर डालते हैं।

टॉप 10 डेस्टिनेशन प्लेसे

(Year Ender 2023)

1. वियतनाम (Vietnam)

वियतनाम के पांच सबसे ज्यादा पसंद किए गए गंतव्य- हनोई, हालोंग बे, हू, होई एन और हो ची मिन्ह सिटी- ने थाईलैंड और बैंकॉक जैसे पारंपरिक गंतव्यों के विकल्प की तलाश कर रहे यात्रा प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया है। समुद्र तटों, पहाड़ी चावल की छतों और जीवंत शहरों से युक्त विविध परिदृश्यों के साथ, वियतनाम हर यात्री की पसंद को पूरा करता है।

2. गोवा (Goa)

गोवा लगातार पसंदीदा बना हुआ है, जो बैचलर पार्टियों से लेकर पारिवारिक छुट्टियों तक विभिन्न अवसरों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। प्राचीन समुद्र तट, जीवंत रात्रिजीवन और सांस्कृतिक स्थल गोवा को “ऑफ-सीज़न” महीनों के दौरान भी एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

3. बाली (Bali)

माउंट बटूर की ट्रैकिंग से लेकर सर्फिंग या डाइविंग के माध्यम से जीवंत पानी के नीचे की दुनिया की खोज तक की गतिविधियों के साथ, बाली रोमांच और आध्यात्मिकता का सही मिश्रण प्रस्तुत करता है। तनाह लोट, उलुन दानू, गुनुंग लेबाह और गोवा लवाह जैसे मंदिरों का दौरा करके बाली संस्कृति में खुद को डुबो दें।

4. श्रीलंका (Sri Lanka)

(Year Ender 2023)

31 मार्च, 2024 तक अपने वीज़ा छूट पायलट प्रोजेक्ट के साथ श्रीलंका एक आकर्षक गंतव्य बन गया है। अपने खूबसूरत समुद्र तटों के अलावा, यह देश अनुराधापुरा, पोलोन्नारुवा और सिगिरिया जैसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दावा करता है।

5. थाईलैंड (Thailand)

थाईलैंड ने 10 मई, 2024 तक भारतीय और ताइवानी आगंतुकों के लिए वीज़ा आवश्यकताओं को हटा दिया है, जो एक लोकप्रिय गंतव्य बना हुआ है। विश्व स्तरीय गोताखोरी स्थलों से लेकर स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों और अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभवों तक, थाईलैंड एक अविस्मरणीय यात्रा का वादा करता है।

6. कश्मीर (Kashmir)

“पृथ्वी पर स्वर्ग” के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर सर्दियों के दौरान मनमोहक परिदृश्य और वसंत में खिलती हुई सुंदरता प्रदान करता है। चाहे वह श्रीनगर के बगीचे हों, सोनमर्ग में स्लेजिंग हो, या पहलगाम का बॉलीवुड आकर्षण हो, कश्मीर एक अवश्य देखने योग्य स्थान है।

7. कूर्ग (Coorg)

कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित, कूर्ग एक प्रमुख इको-पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है, जो समृद्ध जैव विविधता और लुप्तप्राय पौधों और जानवरों की प्रजातियों को समेटे हुए है। नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान एक महत्वपूर्ण बाघ निवास स्थान है, जो कूर्ग को एक आदर्श प्राकृतिक आश्रय स्थल बनाता है।

8. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

(Andaman and Nicobar Islands)

कम खोजे गए समुद्र तटों और जीवंत समुद्री जीवन की पेशकश करते हुए, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और पानी के खेल के लिए भारत के सबसे अच्छे गंतव्य हैं। जीवंत द्वीप अनुभव के लिए अक्टूबर से फरवरी तक ठंडे महीनों के दौरान जाएँ।

9. इटली (Italy)

इटली अपने समृद्ध इतिहास, कला और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ एक मनोरम गंतव्य के रूप में खड़ा है। प्राचीन रोम, सुंदर डोलोमाइट्स और अमाल्फी तट की सुंदरता का अन्वेषण करें, या एमिलिया-रोमाग्ना में पाक यात्रा शुरू करें।

10. स्विट्जरलैंड (Switzerland)

(Year Ender 2023)

आल्प्स, रेसलेट चीज़ और बढ़िया चॉकलेट के लिए जाना जाने वाला स्विट्जरलैंड एक शानदार यात्रा अनुभव प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक कारों के लिए ई-ग्रैंड टूर सहित पर्यावरण-अनुकूल पहलों पर देश का ध्यान इसे शीतकालीन खेलों और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश करने वालों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada : कनाडा ने इंफोसिस पर लगाया जुर्माना, जानें वजह-Indianews
करियर की 20वी फिल्म देने पर Arjun Kapoor ने शेयर की पोस्ट, Singhan Again के डायरेक्टर के लिए लिखी ये बात -Indianews
Chandu Champion का पहला पोस्टर हुआ रिलीज, लंगोट में इस तरह दौड़ते दिखें कार्तिक आर्यन -Indianews
Madhavi Raje: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, लंबे समय से चल रहीं थी बीमार- indianews
Salman Khan के केस में आया नया मोड़, गैंगस्टर रोहित गोदारा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने लिया ये एक्शन -Indianews
रिलीज हुआ Double iSmart का Teaser, पावर-पैक एक्शन में दिखें राम पोथिनेनी-संजय दत्त -Indianews
NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews
ADVERTISEMENT