संबंधित खबरें
शादी के बाद बीवी को घुमाने कतर ले गया, फिर कर ली शेख के साथ ये डील, भारत लौटकर पत्नी ने सुनाई हैवानियत की दास्तां
250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रिश्वतखोरी के आरोपों को अडानी समूह ने बताया निराधार
WhatsApp नीति को लेकर भारत ने लगाया करोड़ो का जुर्माना, अब मेटा करेगा आदेश के खिलाफ अपील
गौतम अडानी का ट्रंप से बड़ा वादा, 10 बिलियन डॉलर का अमेरिका में करेंगे निवेश, नौकरियों के भी बनेंगे मौके
अलविदा Vistara, दिल्ली की रनवे को किया आखिरी सलाम, कर्मचारियों ने यूं दी अपने चहेते को विदाई, देखें Video
मालामाल हुई चंद्रयान-3 मिशन को सफल बनाने वाली कंपनी, तोड़ दिए कमाई के सारे रिकॉर्ड…मुनाफा जान उड़ जाएंगे होश
India News(इंडिया न्यूज), Haldiram: प्रसिद्ध पारंपरिक मिठाई और स्नैक्स ब्रांड, हल्दीराम ने मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2023 में पैकेज्ड स्नैक्स से एक अरब डॉलर से अधिक की कमाई की। मार्च, 2023 में खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर में हल्दीराम की स्नैक्स की सेल 9,215 करोड़ रुपये (1.1 अरब डॉलर) रही जो उससे पिछले साल के मुकाबले 19 परसेंट ज्यादा है। नील्सन के डेटा में इंडस्ट्री के जानकारों के हवाले से यह बात सामने आई है। इस दौरान दिग्गज इंटरनेशनल कंपनी पेप्सिको (PepsiCo) की स्नैक्स की बिक्री 6,430 करोड़ रुपये रही जबकि गुजरात की कंपनी बालाजी वैफर्स (Balaji Wafers) की सेल 5,296 करोड़ रुपये रही।
हल्दीराम ने पांच साल पहले पेप्सिको को पीछे छोड़कर देश के सबसे बड़े स्नैक्स ब्रांड का तमगा अपने नाम किया था। तबसे इस देसी कंपनी का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है।
भारत के फूड मार्केट में हल्दीराम की हिस्सेदारी 21 परसेंट
भारत के 43,800 करोड़ रुपये के स्नैक फूड मार्केट में हल्दीराम की हिस्सेदारी 21 परसेंट है जबकि पेप्सिको की हिस्सेदारी 15 परसेंट है। इस मार्केट में करीब 3,000 छोटे और रीजनल प्लेयर्स की हिस्सेदारी 40 परसेंट है। 1990 में अग्रवाल परिवार ने ग्रुप को तीन कंपनियों में बांट लिया था। इनमें हल्दीराम स्नैक्स (नॉर्थ), हल्दीराम फूड (वेस्ट एंड साउथ) और हल्दीराम भुजियावाला (ईस्ट) शामिल है।
हमने क्वालिटी और कीमत के साथ कोई समझौता नहीं किया है-हल्दीराम के डायरेक्टर
हल्दीराम के डायरेक्टर नीरज अग्रवाल ने कहा, ‘महंगाई के कारण हमारे मार्जिन पर असर पड़ा लेकिन हमने क्वालिटी और कीमत के साथ कोई समझौता नहीं किया है। छोटे पैक्स से हमें रूरल मार्केट्स तक पहुंचने में मदद मिली है। हमारा ब्रांड को लोग घर और घर के बाहर भी यूज करते हैं जबकि दूसरे प्रॉडक्ट्स को ज्यादातर आउटडोर ही यूज किया जाता है।’
भारत का स्नैक्स मार्केट चार हिस्सों में बंटा है। पहले हिस्से में नमकीन, भुजिया और नट्स जैसे परंपरागत स्नैक्स हैं। दूसरा हिस्सा आलू चिप्स जैसे विदेशी स्नैक्स का है। तीसरा हिस्सा अलावा कुरकुरे जैसे ब्रांड्स का है जबकि चौथे में चीज बॉल्स है। हल्दीराम की इन सभी कैटगरी में मौजूदगी है। वेस्टर्न स्नैक्स मार्केट में पेप्सी का दबदबा है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में इस सेगमेंट में 20 परसेंट की तेजी आई। लेकिन पेप्सी की मौजूदगी इसी कैटगरी तक सीमित है।
यह भी पढ़ें-
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.