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खुशखबरी! राजस्थान में बदल जाएगी इस जिले की सूरत,करोड़ों की लागत से बन रहा…

BY: Poonam Rajput • LAST UPDATED : January 24, 2025, 3:25 pm IST
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खुशखबरी! राजस्थान में बदल जाएगी इस जिले की सूरत,करोड़ों की लागत से बन रहा…

Rajasthan News

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan News: राजस्थान वासियों  के लिए खुशखबरी है। यहां के लोगों को बहुत जल्द ये सभी सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि अभी भी यहां के लोगों को ये सुविधाएं मिल रही है, लेकिन अब और यहां आने जाने से लेकर कई चीजों में जिंदगी सरल बनने वाली है। वो भी केंद्र सरकार की इस योजना के जरिए। ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर वो कौन सी योजना है जिससे राजस्थान के इस जिले की सूरत बदलने वाली है। इतना ही नहीं अन्य जगहों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ेगा।

किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े

राजस्थान के नाथद्वारा में भगवान श्रीनाथजी के दर्शन, हल्दीघाटी में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की रणभूमि को नमन करने, कुंभलगढ़ (प्रताप की जन्मस्थली) में किले की भव्यता का अनुभव करने और गढ़बोर में चारभुजानाथ के दर्शन करने के लिए मेवाड़ आने वाले आगन्तुकों और पर्यटकों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा करीब 800 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत 142 किलोमीटर 228 मीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 162-ई अब धीरे-धीरे आकार लेने लगा है।

निर्माण कार्य को दो पैकेज में बांटा गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधीन इस सड़क की सीमा और नियमों में आने वाली भूमि और भवनों का अधिग्रहण पहले ही किया जा चुका है। पर्यटक हों या स्थानीय लोग, सभी को बस सुगम और आरामदायक यात्रा के लिए सड़क के तैयार होने का इंतजार है। एनएचएआई की देखरेख में बन रही इस सड़क के निर्माण को दो पैकेज में बांटा गया है। पैकेज-1 में चारभुजा से निचली ओडण तक केलवाड़ा, लोसिंग, हल्दीघाटी-खमनोर होते हुए सड़क बनाई जा रही है, जबकि पैकेज-2 में निचली ओडण से मावली, वल्लभनगर होते हुए भटेवर तक सड़क बनाई जा रही है।

पैकेज 1 का 75 फीसदी हो चुका है काम

पैकेज 1 का 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसकी अवधि सितंबर 2025 तक बताई गई है। वहीं पैकेज-2 का काम शुरू हो चुका है, जिसकी अवधि अक्टूबर 2026 बताई गई है। एनएचएआई के अधिकारियों और ठेकेदार का कहना है कि वे तय समय अवधि में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं। पैकेज-1 की सड़क में क्या होगा पैकेज-1 में चारभुजा से निचली ओडण तक 88 किमी 800 मीटर सड़क बनाई जा रही है। इस टुकड़े में 255 छोटी पुलिया बनाई गई हैं। इसके अलावा 23 (बड़े-छोटे) पुल बनाए गए हैं। 21 पुल पूरी तरह बनकर तैयार हो चुके हैं, जबकि दो पर काम चल रहा है।

सड़क में कुल 3 अंडरपास (दो बड़े व एक छोटा) बनाए गए

सड़क में कुल 3 अंडरपास (दो बड़े व एक छोटा) बनाए गए हैं। केलवाड़ा, ओलादर व बरवाड़ा में अंडरपास बनाए गए हैं। 88.8 किमी में से 60 किमी सड़क पर डामरीकरण हो चुका है। 255 पुलियाओं में से 90% का निर्माण भी पूरा हो चुका है। पैकेज-1 पर करीब 400 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पैकेज-2 सड़क पर करीब 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पैकेज-2 में निचली ओडन से भटेवर तक 53 किमी 340 मीटर लंबी सड़क पर काम शुरू हो गया है। इस हिस्से में कुल 113 छोटी-बड़ी पुलियाएं बनाना प्रस्तावित है। सड़क पर 5 पुल (बड़े-छोटे) बनेंगे, जबकि ओडन व मावली के आसपास कुल 2 अंडरपास बनेंगे। मार्ग पर रेलवे लाइनों को ध्यान में रखते हुए 3 रेलवे ओवरब्रिज भी बनाए जाएंगे, जिनमें से 2 ब्रिज मावली जंक्शन के पास और एक वल्लभनगर में रेलवे लाइन क्रॉसिंग पर बनेगा। इसकी कार्य अवधि अक्टूबर 2026 है।

3 टोल प्लाजा बनेंगे:

2 स्थान तय, एक प्रस्तावित। इस सड़क पर चलने वाले सभी श्रेणी के वाहनों (दोपहिया वाहनों को छोड़कर) पर एक निश्चित यात्रा शुल्क लिया जाएगा, जिसमें पर्यटक वाहन भी शामिल हैं। पूरे 142 किमी मार्ग पर कुल 3 टोल प्लाजा बनने की उम्मीद है। इनमें से दो लगभग फाइनल हो चुके हैं। एक टोल प्लाजा खमनोर-हल्दीघाटी क्षेत्र के बलीचा राजस्व गांव में रेबारियों की ढाणी के पास बनेगा, जबकि दूसरा राजसमंद के कुंभलगढ़ क्षेत्र में ओलादर और मजेरा के आसपास बनाने की तैयारी है। तीसरा टोल प्लाजा वल्लभनगर के आसपास बनाया जाना प्रस्तावित है। निचली ओडन से लेकर खमनोर-हल्दीघाटी, कुंभलगढ़ व चारभुजा तक पहाड़ी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में पहले चौड़ाई 3 मीटर व कहीं-कहीं 5 मीटर तक होती थी।

नहीं होगी ये सभी परेशानी

संकरी पुलियाओं पर वाहनों को गुजरने में परेशानी, बारिश में सड़क पर पानी के बहाव से कटाव, सड़कों को नुकसान जैसी समस्याएं सामने आ रही थीं। अब पर्याप्त चौड़ाई व सुगमता मिलेगी, अब मार्ग पहले से करीब दोगुना चौड़ा होगा। तकनीकी मापदंडों के अनुसार सड़क की कुल चौड़ाई 10 मीटर (2 लेन विद पेव्ड शोल्डर) होगी। दावा किया जा रहा है कि निर्माण पूरा होने के बाद साल के किसी भी मौसम में कोई बाधा नहीं आएगी। बारिश का पानी जमा नहीं होगा। सड़क पर वाहनों की सुगम आवाजाही होगी और यातायात सुविधाजनक होगा। समय पर काम पूरा होगा। चारभुजा-भटेवर हाईवे पर कार्य की गति कार्यादेश की निर्धारित अवधि के अनुसार चल रही है। हाईवे से संबंधित सभी प्रकार के निर्माण निर्धारित मापदंड व समय में पूरे किए जाएंगे।

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