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क्या Chhath Puja से पहले आएंगी PM Kisan Yojana की 21वीॆ किस्त? जानें पूरा अपडेट

PM Kisan Yojana 2025: देश के करोड़ों किसान इस वक्त PM किसान योजना की 21वीं किस्त का बेसब्री से इतंजार कर रहें है. जहां बाकी राज्यों के किसानों को योजना की किस्त मिल चुकी है, तो वहीं काफी किसान इस किस्त से अभी तक वंजित है.

Written By: shristi S
Last Updated: October 21, 2025 10:14:37 IST

PM Kisan Yojana 21st Installment: देशभर के करोड़ों किसान PM किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 21वीं किस्त (21st Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के किसानों के खातों में यह किस्त पहले ही जमा कर दी गई है, जिससे वहां के किसानों को राहत मिली है। लेकिन बाकी राज्यों के किसानों के खाते अभी भी खाली हैं और उन्हें 2,000 रुपये मिलने का इंतजार है. विशेषज्ञों और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार (Central Government) इस किस्त को छठ पूजा (Chhath Puja) से पहले किसानों के खातों में जमा कर सकती है. ऐसे में किसान यह जानना चाहते हैं कि वे अपनी पात्रता कैसे चेक करें और किस तरह सुनिश्चित करें कि उन्हें इस किस्त में कोई रुकावट न आए.

क्या है 21वीं किस्त की स्थिति?

देश के बाकी राज्यों के 9 करोड़ से अधिक किसान अभी भी अपनी 21वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार (Central Government) ने इस किस्त की आधिकारिक तारीख अभी तक घोषित नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह इस महीने किसानों के खातों में पहुंच सकती है. संभावना जताई जा रही है कि छठ पूजा (Chhath Puja) से पहले यह राशि किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी.

 इस वेबसाइट पर करें चेक

किसान अपनी पात्रता और किस्त की स्थिति पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) pmkisan.gov.in पर जाकर आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आधार नंबर (Aadhar Number), बैंक खाता (Bank Account) या मोबाइल नंबर (Mobile Number) का इस्तेमाल किया जा सकता है.

किसानों के लिए जरूरी सलाह

सुनिश्चित करें कि कोई बाधा न आए, इसके लिए किसानों को निम्नलिखित तैयारी करने की सलाह दी जा रही है:

  • अपना E- KYC अपडेट करें.
  • जमीन के रिकॉर्ड को सही कराएं.
  • आधार कार्ड (Aadhar Card) और बैंक खाते (Bank Account) को लिंक करें.
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number) पोर्टल पर अपडेट रखें.
  • किसी भी समस्या या तकनीकी दिक्कत के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से मदद लें.

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