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IndiGo Flight Cancellation Refund Policy: घरेलू एयरलाइन कंपनी इंडिगो अपनी उड़ानों को लेकर संकट का सामना कर रही है. बुधवार को, कंपनी ने 150 उड़ानें रद्द कर दीं, जिससे देश भर के कई हवाई अड्डों पर यात्रियों को काफी परेशानी हुई. एयरलाइन ने इस गंभीर समस्या के लिए यात्रियों से माफी मांगी है और उन्हें शुक्रवार तक फ्लाइट कैंसलेशन के बारे में बताया है. हालांकि, इंडिगो ने कहा कि अगले 48 घंटों में ऑपरेशन को स्थिर करने के लिए एक अच्छी तरह से कोऑर्डिनेटेड कोशिश शुरू की जाएगी. फ्लाइट कैंसलेशन रिफंड नियम के बारे में, कंपनी टिकट रद्द होने के बाद यात्रियों को रिफंड दे रही है. क्या आप जानते हैं कि फ्लाइट कैंसलेशन या फ्लाइट कैंसलेशन के मामले में मुआवजे की रकम के बारे में क्या नियम हैं?
कैंसलेशन के बाद रिफंड कैसे पाएं
इंडिगो ने यात्रियों को बताया है कि जिन लोगों की उड़ानें रद्द हो गई हैं, वे पूरा रिफंड पा सकते हैं या अपनी सुविधा के अनुसार दूसरी उड़ान ले सकते हैं. इसके अलावा, यात्री भविष्य की यात्रा के लिए क्रेडिट शेल का विकल्प भी चुन सकते हैं. एयरलाइन ने यात्रियों को उनके कार्गो या सामान को एक्सचेंज के लिए ले जाने की पेशकश करके भी मदद की है.
कैंसलेशन के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
इंडिगो वेबसाइट पर अपना टिकट रद्द करने के लिए, इंडिगो फ्लाइट टिकट विकल्प चुनें और फिर नीचे कैंसलेशन विकल्प चुनें.
- अपना बुकिंग रेफरेंस नंबर, ईमेल पता या सरनेम डालें.
- आगे बढ़ने के लिए ‘बुकिंग रद्द करें’ विकल्प चुनें.
- अपनी पसंदीदा रिफंड विधि चुनें और ‘बुकिंग रद्द करें’ पर क्लिक करें.
- विवरण वेरिफाई करें, ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें, और आपका कैंसलेशन प्रोसेस हो जाएगा.
कैंसलेशन के बारे में क्या नियम हैं?
अगर कोई यात्री यात्रा शुरू होने से 0-3 दिन पहले अपना टिकट रद्द करता है, तो ₹3500 या बेस किराया + पूरा सरचार्ज (जो भी कम हो) कैंसलेशन फीस के तौर पर काट लिया जाएगा और बाकी रकम वापस कर दी जाएगी. हालांकि, अगर फ्लाइट एयरलाइन द्वारा रद्द की जाती है, तो यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा और उन्हें दूसरी फ्लाइट में भी जगह दी जाएगी. इसके अलावा, प्रस्थान से 3 से 24 घंटे पहले किए गए फ्लाइट टिकट कैंसलेशन पर ₹4999 का कैंसलेशन शुल्क लगता है.